All for Joomla All for Webmasters
महाराष्ट्र

Mumbai Rain Alert: महाराष्ट्र के इन इलाकों में अगले तीन दिन भारी बारिश का अलर्ट, प्रशासन ने कहा- नदियों, झीलों से रहें दूर

rain

मुंबई, पीटीआइ। क्षेत्रीय मौसम विभाग (Regional Meteorological Centre) ने महाराष्ट्र (Maharashtra) के कोंकण क्षेत्र (Konkan region) में अगले तीन दिन भारी बारिश (Heavy Rainfall) की संभावना जतायी है। जिसके चलते ठाणे (Thane) और पालघर (Palghar) प्रशासन ने लोगों को अलर्ट रहने की सलाह दी है। महाराष्ट्र के दो जिलों के कलेक्टरों ने सोमवार रात जारी अलग-अलग आदेशों में लोगों से अपील करते हुए कहा है कि जब तक कि बहुत जरूरी न हो वे अगले कुछ दिनों में नदियों, झीलों और अन्य जल निकायों में न जाएं और यात्रा करने से भी बचें।

कोंकण क्षेत्र के लिए ‘ऑरेंज अलर्ट’ जारी

क्षेत्रीय मौसम विज्ञान केंद्र ने कोंकण क्षेत्र के लिए ‘ऑरेंज अलर्ट’ (Orange Alert) जारी किया है, जिसमें 9 सितंबर तक भारी बारिश की आशंका जतायी गई है। 10 सितंबर से शुरू होने वाले 10 दिवसीय गणेश उत्सव के मद्देनजर, ठाणे कलेक्टर राजेश नार्वेकर और उनके पालघर समकक्ष डा माणिक गुरसाल ने नागरिकों से यात्रा करते समय बहुत सावधान रहने और झीलों, नदियों और अन्य जल निकायों की यात्रा न करने की सलाह दी है। आदेश के अनुसार मछुआरों को समुद्र और अन्य जल निकायों में जाने पर रोक लगा दी गई है। जिला प्रशासन ने लोगों से बाढ़ वाली नदियों पर बने पुलों को पार नहीं करने को कहा है। उन्होंने लोगों से घर पर आवश्यक वस्तुओं का पर्याप्त स्टॉक रखने और अपने भवनों में बिजली के मीटरों को बाढ़ के पानी से बचाने के लिए भी कहा है।

अफवाहों पर विश्वास न करें

नागरिकों से कहा गया है कि वे जिला आपदा प्रबंधन प्रकोष्ठों द्वारा समय-समय पर जारी दिशा-निर्देशों पर नजर रखें और किसी भी तरह की अफवाहों पर विश्वास न करें। अधिकारियों ने नदियों के किनारे रहने वाले लोगों को सतर्क रहने और अपने क्षेत्रों में जल स्तर बढ़ने पर सुरक्षित स्थानों पर जाने के लिए भी कहा है।

Source :
Click to comment

Leave a Reply

Your email address will not be published.

लोकप्रिय

To Top