All for Joomla All for Webmasters
बिज़नेस

रिलायंस रिटेल ने फ्यूचर ग्रुप की कंपनी से की जबरदस्त खरीदारी, अधिग्रहण पर है अमेजन का अड़ंगा

reliance

मुकेश अंबानी के अगुवाई वाली कंपनी रिलायंस रिटेल अब फ्यूचर कंज्यूमर की दूसरी सबसे बड़ी ग्राहक बन गई है। किशोर बियानी के नेतृत्व वाले फ्यूचर समूह की कंपनी फ्यूचर कंज्यूमर की एनुअल रिपोर्ट में ये जानकारी दी गई है। 

क्या है रिपोर्ट में: इस रिपोर्ट के मुताबिक वित्त वर्ष 2020-21 की कुल बिक्री में रिलायंस रिटेल का योगदान एक चौथाई से अधिक का रहा है। बीते वित्त वर्ष में रिलायंस इंडस्ट्रीज की सहायक कंपनी रिलायंस रिटेल ने फ्यूचर कंज्यूमर से 157.54 करोड़ रुपये का माल खरीदा, जो कुल बिक्री का 26.8 प्रतिशत है। फ्यूचर कंज्यूमर की कुल बिक्री 586.15 करोड़ रुपये की थी।

अधिग्रहण में हो रही देरी: बीते साल अगस्त महीने में रिलायंस रिटेल वेंचर्स लिमिटेड (आरआरवीएल) और फ्यूचर ग्रुप के बीच 24,713 करोड़ रुपये की डील हुई थी। इसके तहत रिलायंस रिटेल, फ्यूचर ग्रुप की रिटेल कंपनियों का अधिग्रहण करने वाली है। इसी डील में रिलायंस को फ्यूचर कंज्यूमर का भी कारोबार मिलने वाला है। हालांकि, अमेरिका की ई-कॉमर्स कंपनी अमेजन ने अड़ंगा लगा रखा है। इस वजह से अब तक डील पूरी नहीं हो सकी है।

रिलायंस के अलावा और कौन ग्राहक: फ्यूचर कंज्यूमर के ग्राहकों की सूची में पहले स्थान पर समूह की ही कंपनी फ्यूचर रिटेल (एफआरएल) है। फ्यूचर रिटेल 31 मार्च, 2021 को समाप्त हुए वित्तीय वर्ष के लिए 319.52 करोड़ रुपये की खरीद के साथ सूची में सबसे ऊपर है। 

हालांकि, एक साल पहले फ्यूचर रिटेल द्वारा की गई 2,631.58 करोड़ रुपये की खरीद की तुलना में यह रकम 87.9 फीसदी कम थी। शीर्ष ग्राहकों की सूची में केवल फ्यूचर रिटेल और रिलायंस रिटेल लिमिटेड हैं, जिनकी फ्यूचर कंज्यूमर की आय में एक साथ 477.06 करोड़ रुपये की हिस्सेदारी है।

वित्त वर्ष 2020-21 में उत्पादों की बिक्री से फ्यूचर कंज्यूमर का राजस्व 586.15 करोड़ रुपये था। इसमें दोनों कंपनियों ने कुल बिक्री में लगभग 81.3 प्रतिशत का योगदान दिया।

Source :
Click to comment

Leave a Reply

Your email address will not be published.

लोकप्रिय

To Top