All for Joomla All for Webmasters
शेयर बाजार

शेयर बाजार की कमजोर शुरुआत, Kotak Bank समेत इन शेयरों में दिखी तेजी

stock_market

नई दिल्‍ली, बिजनेस डेस्‍क। BSE Sensex की गुरुवार को खराब शुरुआत हुई। Sensex 58,270.49 का High बनाते हुए 19 अंक गिर गया। Kotak Bank, Bharti Airtel समेत तीन दर्जन शेयरों में बढ़त दिख रही थी। जबकि Nifty 50 इंडेक्‍स 17353 अंक का High बनाने के बाद 18 अंक गिरकर 17335 अंक पर कारोबार कर रहा था।

इससे पहले शेयर बाजारों में बुधवार को उतार-चढ़ाव का रुख रहा था। इस दौरान बीएसई सेंसेक्स और एनएसई निफ्टी दोनों हल्की गिरावट के साथ बंद हुए। वैश्विक स्तर पर कमजोर रुख के बीच सूचकांक में मजबूत हिस्सेदारी रखने वाले इन्फोसिस, रिलायंस इंडस्ट्रीज और टीसीएस में नुकसान के साथ बाजार नीचे आया।

उतार-चढ़ाव भरे कारोबार में 30 शेयरों पर आधारित सेंसेक्स 29.22 अंक यानी 0.05 प्रतिशत की गिरावट के साथ 58,250.26 पर बंद हुआ। कारोबार के दौरान इसमें 400 से अधिक अंकों का उतार-चढ़ाव देखने को मिला।

इसी प्रकार नेशनल स्टॉक एक्सचेंज का निफ्टी 8.60 अंक यानी 0.05 प्रतिशत फिसलकर 17,353.50 अंक पर बंद हुआ।

सेंसेक्स के शेयरों में 2 प्रतिशत से अधिक की गिरावट के साथ सर्वाधिक नुकसान में नेस्ले का शेयर रहा। इसके अलावा, मारुति, बजाज फिनसर्व, बजाज ऑटो, टीसीएस और एल एंड टी में भी प्रमुख रूप से गिरावट रही। दूसरी तरफ, लाभ में रहने वाले शेयरों में कोटक बैंक, टाइटन, एनटीपीसी और सन फार्मा शामिल हैं।

रिलायंस सिक्योरिटीज के रणनीति प्रमुख विनोद मोदी ने कहा, ‘‘मुख्य रूप से आईटी और वाहन शेयरों में मुनाफावसूली से घरेलू शेयर बाजारों में मामूली गिरावट रही। पुन: वैश्विक स्तर पर कमजोर रुख का भी निवेशकों की धारणा पर प्रभाव पड़ा।’’

कपड़ा कंपनियों के शेयरों पर निवेशकों की नजर रही क्योंकि सरकार ने इस क्षेत्र के लिये 10,683 करोड़ रुपये की उत्पादन आधारित प्रोत्साहन (पीएलआई) योजना को मंजूरी दी है।

मिडकैप और स्मॉल कैप (मझोली और छोटी कंपनियों) के शेयरों में हाल की गिरावट के बाद इसमें लिवाली देखी गयी। एशिया के अन्य बाजारों में शंघाई, हांगकांग और सियोल नुकसान में रहें जबकि टोक्यो में तेजी रही। यूरोप के प्रमुख बाजारों में दोपहर के कारोबार में तेजी रही।

Source :
Click to comment

Leave a Reply

Your email address will not be published.

लोकप्रिय

To Top