All for Joomla All for Webmasters
शेयर बाजार

Stock Market में आज इस कारण नहीं होगा कारोबार, कमोडिटी में भी दिन में रहेगा कारोबार ठप

Stock Market

नई दिल्‍ली, बिजनेस डेस्‍क। Ganesh chaturthi के कारण शुक्रवार को देशभर के शेयर बाजार बंद रहेंगे। इक्विटी, करंसी और डेरिवेटिव मार्केट में आज कारोबार नहीं होगा। हालांकि Commodity market सुबह के सत्र में कारोबार के लिए बंद रहेगा, लेकिन शाम को यहां कारोबार होगा। अब शेयर बाजार सोमवार को खुलेंगे।

इससे पहले गुरुवार को वैश्विक बाजारों के नकारात्मक रुख के बावजूद भारती एयरटेल, नेस्ले इंडिया तथा टीसीएस के शेयरों में लाभ से बृहस्पतिवार को सेंसेक्स और निफ्टी मामूली बढ़त के साथ बंद हुए। बीएसई का 30 शेयरों वाला सेंसेक्स सीमित दायरे में कारोबार के बीच 54.81 अंक यानी 0.09 प्रतिशत के लाभ से 58,305.07 अंक पर बंद हुआ। यह इसका कारोबार की समाप्ति पर नया रिकॉर्ड है।

इसी तरह नेशनल स्टॉक एक्सचेंज का निफ्टी 15.75 अंक यानी 0.09 प्रतिशत की बढ़त के साथ 17,369.25 अंक पर बंद हुआ। सेंसेक्स की कंपनियों में भारती एयरटेल का शेयर सबसे अधिक तीन प्रतिशत चढ़ गया। नेस्ले इंडिया, टाटा स्टील, बजाज फिनसर्व, एचसीएल टेक तथा आईटीसी के शेयर भी लाभ में रहे। वहीं टाइटन, अल्ट्राटेक सीमेंट, बजाज ऑटो, एचडीएफसी बैंक तथा एक्सिस बैंक के शेयरों में गिरावट आई।

जियोजीत फाइनेंशियल सर्विसेज के मुख्य निवेश रणनीतिकार वी के विजयकुमार ने कहा, ‘‘पिछले कुछ दिन से वैश्विक बाजार जोखिम नहीं उठा रहे हैं। इससे भारतीय बाजारों की भी धारणा प्रभावित हुई।’’ कई विशेषज्ञों का मानना है कि बड़ी कंपनियों यानी लार्ज कैप शेयरों में कुछ ‘करेक्शन’ आ सकता है। इन शेयरों ने इस साल बाजार की तेजी में मुख्य योगदान दिया है। अन्य एशियाई बाजारों में हांगकांग का हैंगसेंग, जापान का निक्की और दक्षिण कोरिया का कॉस्पी नुकसान में रहे। वहीं चीन के शंघाई कम्पोजिट में लाभ रहा।

Source :
Click to comment

Leave a Reply

Your email address will not be published.

लोकप्रिय

To Top