All for Joomla All for Webmasters
जम्मू और कश्मीर

श्री माता वैष्णो देवी रेलवे स्टेशन कटड़ा पर बनेंगे दो नए प्लेटफार्म, रेल मंत्री अश्विनी वैष्णव ने रखा नींव पत्थर

railway-minister-ashwini

कटड़ा, संवाद सहयोगी। पर्यटकों के साथ ही मां वैष्णो देवी के दर्शनों को हर वर्ष आने वाले लाखों श्रद्धालुओं का ट्रेन द्वारा कश्मीर पहुंचने का सपना जल्द ही साकार होगा। जिस पर युद्ध स्तर पर काम निरंतर जारी है। श्री माता वैष्णो देवी रेलवे स्टेशन पर प्लेटफार्म की संख्या में बढ़ोतरी को लेकर महत्वपूर्ण परियोजना के नींव पत्थर का उद्घाटन करते हुए रेल मंत्री केंद्रीय रेल मंत्री अश्विनी वैष्णव ने कहा कि मोदी सरकार देश के विकास को लेकर तेजी से कार्य जारी रखे हुए हैं और जल्द ही ट्रेन द्वारा कश्मीर पहुंचने का सपना साकार होगा।

आधार शिविर कटड़ा के श्री माता वैष्णो देवी रेलवे स्टेशन की सुविधाओं में बढ़ोतरी करते हुए रेल मंत्री अश्विनी वैष्णव ने रेलवे स्टेशन पर दो नए प्लेटफार्म बनाने के लिए नींव पत्थर रखा। हालांकि रेल मंत्री ने इसका नींव पत्थर रेलवे पुलिस आरपीएफ की महिला कर्मी ज्योति के हाथों करवाया और कहा कि क्योंकि यह मां वैष्णो देवी जी की की पवित्र भूमि है इसलिए मातृ शक्ति से ही इसका उद्घाटन करवाया जा रहा है जो कि विकास कार्यों के लिए एक शुभ संकेत है।

29 करोड़ रूपये की लागत से एक वर्ष के भीतर पूरी होगी परियोजना

वर्तमान में श्री माता वैष्णो देवी रेलवे स्टेशन पर तीन प्लेटफार्म हैं परंतु समय के साथ ट्रेनों की बढ़ती संख्या और जल्द से जल्द इस महत्वपूर्ण रेल लाइन को बनिहाल तक शुरू करने को लेकर रेल मंत्री ने दो नए प्लेटफार्म बनाने का नींव पत्थर रखा। इसके साथ ही रेलवे स्टेशन पर मेंटेनेंस व्हीकल, निरीक्षण व्हीकल, फायर फाइटिंग व्हीकल आदि की सुविधाएं बढ़ाई जाएंगी। यह परियोजना आगामी वर्ष 2022 के दिसंबर तक पूरा करने का लक्ष्य रखा गया है। जिस पर कुल 29 करोड़ रुपये की राशि खर्च की जाएगी। कटड़ा-बनिहाल के बीच दो ही मुख्य रेलवे स्टेशन होंगे।

इनमें एक श्री माता वैष्णो देवी रेलवे स्टेशन कटड़ा व दूसरा बनिहाल रेलवे स्टेशन। इससे पहले रियासी से कार द्वारा रेल मंत्री अश्विनी वैष्णव कटड़ा रेलवे स्टेशन पर दोपहर करीब 2:45 पर पहुंचे और परियोजना का उद्घाटन करने के उपरांत 3:00 बजे वंदे भारत ट्रेन में सवार होकर जम्मू के लिए रवाना हो गए। इस मौके पर जीएम रेलवे आशुतोष गंगल, डीएम रेलवे सीमा शर्मा, स्टेशन सुप्रिडेंट आरके हक्कू, एसएसपी जीआरपी रेलवे संजय कोतवाल, जिला आयुक्त रियासी चरणदीप सिंह, एसडीएम कटड़ा अभिषेक शर्मा, तहसीलदार अनिल चाढ़क, एएसपी अमित भसीन के अलावा अन्य रेलवे अधिकारी मौजूद थे।  

Source :
Click to comment

Leave a Reply

Your email address will not be published.

लोकप्रिय

To Top