All for Joomla All for Webmasters
ऑटो

साल खत्म होने से पहले भारत में दस्तक देंगी ये धांसू एसयूवी, लिस्ट पर एक बार जरूर डालें नज़र

car

नई दिल्ली, ऑटो डेस्क। साल 2021 गुजरने में अब कुछ ही महीने बाकी हैं, वहीं भारत में इन दिनों त्यौहारी सीज़न करीब है। जिसे लेकर तमाम वाहन निर्माता कंपनियां अपनी तैयारी पूरी कर चुकी हैं और आने वाले महीने में एक से बढ़कर एक धांसू कारें लॉन्च करेंगी। इस लेख के जरिये हम आपको बताने जा रहे हैं दीपावली और उसके बाद यानी साल के अंत तक भारतीय बाज़ार आने वाली धमाकेदार एसयूवी कारों के बारे में जो आते ही मार्केट में छा जाने के लिए तैयार हैं।

5 Door Jimny : मारुति सुजुकी जुलाई 2022 तक देश में जिम्नी ऑफ-रोडर का 5-डोर वर्जन लॉन्च करेगी। नया मॉडल 300 मिमी लंबे व्हीलबेस पर तैयार किया जाएगा और इसकी लंबाई 300 मिमी बढ़ाई जाएगी। व्हीलबेस में वृद्धि से सुजुकी को आगे की ओर बेंच-टाइप सेकेंड रो की सीट में मदद मिलेगी। इसकी लंबाई 3,850mm, चौड़ाई 1,645mm और ऊंचाई 1,730mm होगी। एसयूवी का व्हीलबेस 2,550mm होगा, जबकि ग्राउंड क्लीयरेंस 210mm होगा। इसका कर्ब वेट 1190kg होगा, जो कि 3-डोर Sierra से 100kg ज्यादा है। नई Suzuki Jimny LWB में माइल्ड हाइब्रिड सिस्टम के साथ 1.5-लीटर K15B पेट्रोल इंजन द्वारा संचालित होने की उम्मीद है। यह इंजन 100bhp की पावर और 130Nm का टॉर्क जेनरेट करता है। ट्रांसमिशन विकल्पों में 5-स्पीड मैनुअल और 4-स्पीड टॉर्क कन्वर्टर ऑटोमैटिक शामिल होंगे।

Citroen C3 : Citroen 2022 की पहली छमाही में भारतीय बाजार में नई C3 सब-4 मीटर SUV लॉन्च करेगी। कथित तौर पर इसका अनावरण 16 सितंबर, 2021 को किया जाएगा। यह लंबाई में लगभग 3.95 मीटर है और Kia Sonet को टक्कर देगी, सिट्रोएन C3 को CMP (कॉमन मॉड्यूलर प्लेटफॉर्म) पर तैयार किया जाएगा, जो भविष्य की Citroen की स्मार्ट कारों को भी आधार बनाएगी। भारत-स्पेक मॉडल 1.2-लीटर टर्बोचार्ज्ड पेट्रोल इंजन द्वारा संचालित होगा, जो 130bhp तक की पावर प्रोड्यूस कर सकता है। इसमें 5-स्पीड मैनुअल गियरबॉक्स मानक के रूप में आएगा, जबकि एक डीसीटी स्वचालित गियरबॉक्स टॉप ट्रिम्स में शामिल हो सकता है। Citroen CC21 फ्लेक्स-फ्यूल सिस्टम की सुविधा वाली भारत की पहली कार हो सकती है, जो कि 27% से शुरू होकर पूरी तरह से जैव ईंधन पर इथेनॉल मिश्रणों के साथ 1.2L पेट्रोल इंजन की सुविधा के लिए अनुकूल है।

Volkswagen Taigun : जर्मनी की प्रमुख वाहन निर्माता कंपनी फॉक्सवैगन ताइगुन कॉम्पैक्ट एसयूवी को 23 सितंबर, 2021 को भारतीय बाजार में लॉन्च किया जाएगा। इसे हुंडई क्रेटा, किआ सेल्टोस और स्कोडा कुशाक की टक्कर में पेश किया जाएगा। नया मॉडल फॉक्सवैगन समूह के MQB AO IN प्लेटफॉर्म पर आधारित होगा जो स्कोडा कुशाक को भी रेखांकित करता है। इसे दो इंजन विकल्पों के साथ पेश किया जाएगा, जिसमें एक 1.0 लीटर 3-सिलेंडर पेट्रोल इंजन होगा जो 113bhp की पावर जनरेट करता है। वहीं इसमें एक 1.5L टर्बोचार्ज्ड पेट्रोल इंजन होगा, जो 147bhp की पॉवर जनरेट करने में सक्षम होगा। ट्रांसमिशन विकल्पों के लिए इसे 6-स्पीड मैनुअल, 1.0L पेट्रोल के साथ 6-स्पीड टॉर्क कन्वर्टर ऑटोमैटिक और 1.5L पेट्रोल के साथ 7-स्पीड DSG शामिल होंगे।

MG Astor : MG Motors ने आधिकारिक तौर पर 15 सितंबर, 2021 को बहुप्रतीक्षित MG Astor मिड-साइज़ SUV का अनावरण करने की घोषणा की है। इसके सितंबर 2021 के महीने में लॉन्च होने की उम्मीद है। नया मॉडल मूल रूप से ZS EV का पेट्रोल संस्करण है। एस्टोर के बारे में दावा किया जाता है कि यह कई सेगमेंट-फर्स्ट फीचर्स से लैस है, जिसमें पर्सनल असिस्टेंट सिस्टम, आईस्मार्ट हब, 10.1 इंच का टचस्क्रीन इंफोटेनमेंट सिस्टम, एडीएएस सिस्टम आदि शामिल हैं। एसयूवी को ऐप्पल कारप्ले और एंड्रॉइड ऑटो भी मानक के रूप में मिलेगा। नई एस्टोर मिड-साइज़ एसयूवी को दो पेट्रोल इंजन विकल्पों के साथ पेश किए जाने की संभावना है – एक 120bhp, 1.5-लीटर 4-सिलेंडर नैचुरली-एस्पिरेटेड पेट्रोल और एक 163bhp, 1.3-लीटर टर्बोचार्ज्ड पेट्रोल। मैनुअल और ऑटोमैटिक दोनों गियरबॉक्स विकल्प ऑफर पर होंगे।

Source :
Click to comment

Leave a Reply

Your email address will not be published.

लोकप्रिय

To Top