All for Joomla All for Webmasters
जरूरी खबर

PM Kisan Yojna: अगर आपके खाते में अभी तक नहीं पहुंचा है पीएम किसान सम्मान योजना का लाभ, तो ऐसे करें क्लेम

नई दिल्लीः भारत सरकार की ओर से किसानों की सहायता के लिए प्रधानमंत्री किसान सम्मान योजना की शुरुआत की गई है. इस योजना के जरिए सालाना छह हजार रुपये का मदद किसानों के खाते में भेजे जाते हैं. केंद्र सरकार इस छह हजार को तीन किस्तों में दो-दो हजार करके किसानों के खाते में भेजती है. ऐसे में अगर आप भी इस योजना के जरिए लाभान्वित हो रहे हैं और अभी तक आपके अकाउंट में पैसा नहीं पहुंचा है तो आप इस योजना का लाभ कुछ इस प्रकार ले सकते हैं.

बता दें कि किसानों के खाते में हर 4 महीने में एक बार 2 हजार रुपये की किस्त आती है. प्रधानमंत्री किसान पोर्ट के अनुसार स्कीम की पहली किस्त 1 दिसंबर से लेकर 31 मार्च तक के बीच आती है. किसानों के लिए दूसरी किस्त एक अप्रैल से लेकर 31 जुलाई के बीच खाते में पहुंचती है वहीं आगर तीसरी किस्त की बात करें तो यह 1 अगस्त से लेकर 30 नवंबर के बीच किसानों के खाते में भेजे जाते हैं.

अकाउंट तक नहीं पहुंच पता है पैसा

कई बार ऐसा देखा गया है कि लाभार्थियों को पैसा उनके अकाउंट तक नहीं पहुंच पता है. ऐसे में लाभार्थी को इसके लिए क्लेम करना पड़ता है. बता दें कि कई बार ऐसा देखा गया है कि लाभार्थियों के डॉक्युमेंट पूरे न होने की स्थिति में भी पैसा अकाउंट में नहीं आ पाता है. ऐसे में लाभार्थी को अपना अकाउंट कागजी तौर पर चुस्त-दुरूस्थ रखना चाहिए.

अगर आपको किस्त नहीं मिले हैं तो आप सबसे पहले आपको अपने क्षेत्र के लेखपाल और कृषि अधिकारी से संपर्क साधना होगा. उन अधिकारियों को मिलकर इस संबंध मेंइसकी जानकारी देनी होगी. अगर किसी कारणवस आपके मामले की सुनवाई नहीं होती है तो एम किसान हेल्प डेस्क के मेल आईडी पर या फोन करके संपर्क करना होगा.

हेल्पलाइन नंबर पर करें संपर्क

किस्त न आने की स्थिति में हेल्पलाइन नंबर 011-23381092 पर फोन कर सकते हैं. यह सुविधा सोमवार से लेकर शुक्रवार तक उपलब्ध होता है. इसके अलावा पीएम किसान हेल्प डेस्क के ई मेल pmkisan ict@gov.in पर भी संपर्क कर सकते हैं. इसके अलावा मोबाइल एप के जरिए भी अपनी शिकायत दर्ज करवा सकते हैं.

Source :
Click to comment

Leave a Reply

Your email address will not be published.

लोकप्रिय

To Top