All for Joomla All for Webmasters
धर्म

Thrusday Fast: गुरुवार के दिन भूलकर भी न करें ये 5 काम, नहीं तो घर पर पड़ेगा बुरा प्रभाव

thursday

Thrusday Fast: गुरुवार के दिन भगवान विष्णु को बृहस्पति देव के रूप में पूजा जाता है और इस दिन कुछ ऐसे काम करने से बचना चाहिए, जिससे आप परेशानी में आ सकते हैं.

Thrusday Fast: हिंदू धर्म में सप्ताह का हर दिन किसी न किसी (Guruwar Vrat Ke Niyam) भगवान को समर्पित है और गुरुवार का दिन बृ​हस्पति देव का होता है. शास्त्रों के अनुसार बृहस्पति देव भगवान विष्णु का ही रूप हैं और मान्यता है गुरुवार को भगवान की पूजा-अर्चना व उपवास (Thrusday Fasting Rule) करने से घर में सुख-शांति और समृद्धि आती है. लेकिन गुरुवार (Thrusday Ke Upay) के दिन कुछ कामों को न करने की सलाह दी जाती है. क्योंकि ऐसा करने से घर पर बुरा प्रभाव पड़ता है. यहां जानते हैं गुरुवार के दिन आपको कौन से 5 काम नहीं करने चाहिए.

पोछा न लगाएं: मान्यता है कि गुरुवार के दिन घर में चौका या पोछा नहीं लगाना चाहिए. क्योंकि इस दिन पोछा लगाने से घर का ईशान कोण कमजोर होता है और ईशान कोण को संबंध घर के छोटे सदस्यों से है. कहते हैं कि इस दिन घर में पोछा लगाने से बच्चों पर बुरा प्रभाव पड़ता है

भूलकर भी न करें शेविंग: गुरुवार के दिन व्रत भी किया जाता है और मान्यता है कि व्रत के दिन घर के किसी सदस्य को शेविंग नहीं करनी चाहिए. वास्तु शास्त्र के अनुसार इस दिन शेविंग करने से धन की वृद्धि रुक जाती है.

न धोएं बाल: गुरुवार के दिन महिलाओं को बाल नहीं धोने चाहिए. ​कहा जाता है कि महिलाओं की जन्म कुंडली में बृहस्पति का कारक माना जाता है. गुरुवार के दिन बाल धोने से संतान और पति दोनों पर ही प्रभाव पड़ता है. इसलिए इस दिन बाल धोने की गलती न करें.

नाखून काटने से बचे: बड़े-बुजुर्ग हमेशा बच्चों से कहते हैं कि आज गुरुवार है नाखून मत काटो. लेकिन हम पुराने रिवाज कहकर टाल देते हैं. जबकि ज्योतिष शास्त्र के अनुसार गुरुवार यानि बृहस्पतिवार के दिन नाखून काटने से घर में कई तरह की परेशानियां उत्पन्न होती हैं.

भूलकर भी न काटें बाल: गुरुवार के दिन भूलकर भी बाल नहीं कटवाने चाहिए. ऐसा करने से घर न केवल पति और बच्चों के स्वास्थ्य पर बुरा प्रभाव पड़ता है, बल्कि उन्नति में भी बाधा उत्पन्न होती है.

Source :
Click to comment

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

लोकप्रिय

To Top