All for Joomla All for Webmasters
लाइफस्टाइल

Sleep Disorders: क्या आपको भी रात में नहीं आती नींद? करें ये काम, मिलेगा जबरदस्त फायदा

need

Sleep Disorders and Problems: रोजाना 7 से 8 घंटे की नींद लेना जरूरी नहीं तो आप कई गंभीर बीमारियों का शिकार हो सकते हैं. पर्याप्त नींद नहीं लेने से मोटापा भी बढ़ता है.

नई दिल्ली: स्वस्थ रहने के लिए जितना जरूरी अच्छी डाइट लेना है, उतनी ही जरूरी नींद (Sleep) भी है. नींद (Sleep Disorder) पूरी न होने से आप दिन भर चिड़ाचिड़ापन और थकान महसूस करते हैं. इतना ही नहीं इससे आप  कई तरह की गंभीर बीमारियों का शिकार भी हो सकते हैं. पर्याप्त नींद नहीं लेने से मोटापा भी बढ़ता है. इसलिए रोजाना 7 से 8 घंटे की नींद जरूर लें.

योग करें

योग (Yoga) मांसपेशियों को रिलैक्स करके दिमाग को शांत रखता है. अगर आपको रात के समय नींद नहीं आती तो रोजाना 20 मिनट योग करें. इससे आपको फायदा मिलेगा. योग करने के लिए किसी योग एक्सपर्ट की सलाह जरूर लें.

मेडिटेशन

रोजाना 10-20 मिनट तक मेडिटेशन (Meditation) करें. इससे स्ट्रेस कम होगा और आप अपनी भावनाओं को नियंत्रित कर पाएंगे. मेडिटेशन से नींद अच्छी आएगी.

मंत्र और जाप

मंत्र और जाप करने से मेंटल स्ट्रेस (Mental Stress) कम होता है. इससे दिमाग शांत रहता है और रात में आपको अच्छी नींद आती है. ॐ का जाप भी कर सकते हैं. इससे आपको बेहतर महसूस होगा.

एक्सरसाइज

एक स्टडी के मुताबिक, अगर आप रोजाना 150 मिनट एक्सरसाइज (Exercise) करते हैं, तो इससे आपकी नींद पर असर पड़ता है. रोजाना वर्कआउट से भी आप स्वस्थ रहते हैं और रात में नींद अच्छी आती है.

Source :
Click to comment

Leave a Reply

Your email address will not be published.

लोकप्रिय

To Top