All for Joomla All for Webmasters
लाइफस्टाइल

deep sleep foods: अच्छी नींद नहीं आती तो खाएं ये 5 चीजें, फिर चेन से सो पाएंगे आप

lifestyle

deep sleep foods: हम देखते हैं कि कई बार रात में नींद खुल जाती है और फिर दोबारा नींद लगना मुश्किल होता है. अगर आप भी रात में नींद न आने की समस्या से परेशान हैं तो ये खबर आपके काम आ सकती है. हेल्थ एक्सपर्ट मानते हैं कि दिन में 8 घंटे से कम सोना आपके शारीरिक कार्यों पर गंभीर प्रभाव डाल सकता है. हमारे शरीर को दिन के काम से आराम करने और ठीक होने के लिए कम से कम 8 घंटे की जरूरत होती है. 

डाइट एक्सपर्ट डॉक्टर रंजना सिंह कहती हैं कि आप अनिद्रा (insomnia) के लिए घरेलू उपचार आजमा सकते हैं. नींद लाने वाले ऐसे बहुत सारे फूड्स हैं जिन्हें आप अपनी डाइट में शामिल कर सकते हैं और अपनी नींद को बढ़ावा दे सकते हैं.

अच्छी नींद के लिए खाएं ये चीजें (Eat these things for good sleep)

1. बादाम का सेवन

दूध की तरह बादाम में भी ट्रिप्टोफैन होता है, जिसका मस्तिष्क और तंत्रिकाओं पर सुखदायक प्रभाव पड़ता है. यही वजह है कि मस्तिष्क की शक्ति को बढ़ाने के अलावा, बादाम आपको अच्छी नींद में भी मदद कर सकता है. वहीं इसमें मौजूद मैग्नीशियम आपके हृदय की लय को स्थिर रखने में सहायक होता है. हर दिन उनमें से एक मुट्ठी भर लें और अच्छी नींद लें.

2. डार्क चॉकलेट का सेवन

बादाम के अलावा डार्क चॉकलेट सबसे अच्छी नींद लाने वाले फूड्स में से एक है. इसमें सेरोटोनिन भी होता है, जो आपके दिमाग और तंत्रिकाओं पर शांत प्रभाव डालता है और आपको अच्छी नींद लेने में मदद करता है.

3. केला
आराम की नींद में आपकी केला भी काफी मदद करता है.  केले में मांसपेशियों को आराम देने वाला मैग्नीशियम और पोटेशियम होता है. केले में मौजूद अच्छी कार्ब सामग्री का जिक्र नहीं है, जो आपको स्वाभाविक रूप से नींद का अनुभव करा सकती है.

4. गर्म दूध का सेवन

अच्छी नींद के लिए एक गिलास गर्म दूध एक बेहतरीन ड्रिंक है. दूध में ट्रिप्टोफैन होता है, यह एक एमिनो एसिड है, जो सेरोटोनिन में परिवर्तित हो जाता है. सेरोटोनिन को मस्तिष्क में सुखदायक प्रभाव के लिए जाना जाता है, जो आपको अच्छी नींद लेने में मदद करता है. एक चुटकी जायफल, एक चुटकी इलायची और कुछ पिसे हुए बादाम न केवल दूध के स्वाद में सुधार करेंगे, बल्कि अच्छी नींद को बढ़ावा देने में भी मदद करेंगे.

5 चेरी का सेवन

चेरी में मेलाटोनिन होता है, जो पीनियल ग्रंथि द्वारा निर्मित एक हार्मोन है, जो हमारे नींद-जागने के चक्र को नियंत्रित करता है. चेरी मानसिक थकान और तनाव  के लिए काफी फायदेमंद मानी जाती है. 10-12 चेरी खाने से आपको अच्छी नींद लेने में मदद मिल सकती है.

Source :
Click to comment

Leave a Reply

Your email address will not be published.

लोकप्रिय

To Top