All for Joomla All for Webmasters
हिमाचल प्रदेश

शिमला शहर के ट्रैफिक पर अब सीसीटीवी से रहेगी नजर, नियम तोड़ने पर आटो‍मेटिक कटेगा चालान

cctv_establish

CCTV Camera In Shimla City, शिमला शहर में यातायात नियम तोड़ने वालों पर अब सीसीटीवी कैमरों से नजर रखी जाएगी। पुलिस शहर में जगह-जगह सीसीटीवी कैमरे लगाने जा रही है। पहले चरण में 23 सीसीटीवी कैमरे लगाए जाएंगे। शहर में 100 कैमरे लगाने की योजना हैं। ट्रैफिक के अलावा अपराधियों पर भी सीसीटीवी से नजर रखी जाएगी। शिमला सिटी ट्रैफिक मैनेजमेंट प्लान के तहत इन कैमरों को लगाया जा रहा है। पुलिस की योजना है कि सड़क पर अगर कहीं तेज रफ्तार से वाहन चलाया या बिना हेलमेट के दोपहिया वाहन पर बैठे तो ऑटोमैटिक तरीके से चालान कटेंगे।

ऐसा इसलिए क्योंकि आपकी गाड़ी पर जगह जगह लगे सीसीटीवी कैमरों और इंफ्रारेड डिवाइस (सेंसर) नजर रखेंगे और नियम तोड़ने पर इनसे ही ऑटोमैटिक सिस्टम से चालान कटेगा और इसका मैसेज आपके मोबाइल पर आ जाएगा। हालांकि ऑटोमैटिक सिस्टम से चालान की व्यवस्था करने में समय लगेगा। उप नगर टुटू के कैंची मोड़ पर सीसीटीवी कैमरे लगाए गए हैं। इसके अलावा विधानसभा, बालूगंज, आईएसबीटी क्रॉसिंग के पास कैमरे इंस्टॉल कर दिए गए हैं। अन्य जगहों पर भी कैमरों को लगाया जा रहा है। डीएसपी सिटी कमल वर्मा ने बताया कि सीसीटीवी कैमरों को लगाने का काम शुरू हो चुका है।

पुलिस जांच में मददगार होते हैं कैमरे

सीसीटीवी कैमरे का सबसे ज्यादा फायदा पुलिस को जांच में मिलता है। यदि कोई गाड़ी चोरी होती है तो जहां से शातिर गाड़ी को ले जाएंगे वह फुटेज सीसीटीवी में रहेगी। पुलिस इससे लोकेशन का पता लगा सकेगी। संदिग्ध भी कैमरे की नजर में रहते हैं। शिमला सिटी ट्रैफिक रेगुलेशन एंड मैनेजमेंट प्लान के तहत शहर में जगह-जगह सीसीटीवी कैमरे लगाए जाएंगे। हालांकि पहले चरण में केवल 23 ही कैमरे लगाए जा रहे हैं। इनके साथ ही कुछ जगह पर इंफ्रारेड डिवाइस (सेंसर) भी लगाए जाएंगे। 

ई-चालान सिस्टम चल रहा

हिमाचल पुलिस ई-चालान सिस्टम लागू कर चुकी है। इसके तहत अभी तक पुलिस के जवान गाड़ियों का नंबर मशीन में फीड करते हैं। इसे उस गाड़ी की पूरी डिटेल पुलिस को मिलती है। इस तरह जिस नियम का उल्लंघन किया है उसके तहत गाड़ी का चालान कर दिया जाता है।

Source :
Click to comment

Leave a Reply

Your email address will not be published.

लोकप्रिय

To Top