All for Joomla All for Webmasters
लाइफस्टाइल

Drumstick Flower Health Benefits: रोजाना करें सहजन के फूलों का सेवन, मिलते हैं ये 4 फायदे

drum flower

Drumstick Flower Health Benefits: आइए जानते हैं सहजन के फूल से सेहत को मिलने वाले फायदों के बारे में-

Drumstick Flower Health Benefits: सहजन को मोरिंगा या ड्रमस्टिक के नाम से भी जाना जाता है. खाने में इसका इस्तेमाल किया जाता है. भारत में सहजन की सब्जी बनना काफी आम है. आमतौर पर लोग सहजन के फल का सेवन करते हैं. लेकिन क्या आप जानते हैं इसके फूल भी काफी फायदेमंद साबित होते हैं. इनमें बहुत से पोषक तत्वों की प्रचुर मात्रा मौजूद होती है. आइए जानते हैं सहजन के फूल से सेहत को मिलने वाले फायदों के बारे में-

सहजन के फूलों में एंटी-बैक्टीरियल गुण पाया जाते हैं जो हमारे शरीर की संक्रमण से रक्षा करता है. इसके अलावा इसमें प्रोटीन और विटामिन प्रचुर मात्रा में होते हैं जिसका सेवन सेहत के लिए बहुत उपयोगी माना जाता है. सहजन के फूलों का सेवन करने से शरीर की रोग प्रतिरोधक क्षमता भी बढ़ती है. इसमें विटामिन ए
विटामिन बी1
विटामिन बी 2 या राइबोफ्लेविन
विटामिन बी3 या नियासिन
विटामिन बी-6
फोलेट और एस्कॉर्बिक एसिड
विटामिन सी
कैल्शियम
पोटैशियम
लोहा
मैग्नीशियम आदि पाया जाता है.

सहजन के फूलों का सेवन करने से शरीर को मिलते हैं ये फायदे

स्किन के लिए होता फायदेमंद- सहजन के फूल स्किन के लिए काफी फायदेमंद साबित होते हैं. ऐसे में आपको इसके फूलों का सेवन जरूर करना चाहिए. स्किन इंफेक्शन आदि के लिए भी सहजन के फूल फायदेमंद साबित होते हैं.

पाचन तंत्र से जुड़ी समस्या- पाचन से जुड़ी समस्याओं के लिए सहजन के फूल काफी फायदेमंद साबित होते हैं. इसके फूलों की सब्जी का सेवन करने से पाचन तंत्र भी मजबूत होता है.

हड्डियों के लिए फायदेमंद- सहजन के फूल हड्डियों के लिए काफी फायदेमंद होता है. इसके साथ ही गठिया की समस्या होने पर इसके फूलों का सेवन करना काफी फायदेमंद होता है.

वजन करता है कम- सहजन के फूलों का सेवन वजन कम करने के लिए बहुत फायदेमंद माना जाता है. सहजन के फूलों में फैट की मात्रा बिलकुल न के बराबर होती है और इसमें कैलोरी भी बहुत कम होती है. इसलिए इसका सेवन वजन कम करने के लिए उपयोगी होता है.

Source :
Click to comment

Leave a Reply

Your email address will not be published.

लोकप्रिय

To Top