All for Joomla All for Webmasters
दिल्ली/एनसीआर

सबसे ज्यादा ‘CCTV निगरानी’ वाले शहरों की लिस्ट मेंWorld’s Most Surveilled City: दिल्ली टॉप पर, न्यूयॉर्क और शंघाई को छोड़ा पीछे

camera

Most Surveilled City: फोर्ब्स इंडिया ने अपने आधिकारिक ट्विटर हेंडल पर इस लिस्ट को पोस्ट किया है. इस लिस्ट में लंदन दूसरे और चेन्नई तीसरे स्थान पर मौजूद है. मुंबई इस लिस्ट में 18वें स्थान पर मौजूद है.

Most Surveilled City: दुनिया के सबसे ज्यादा ‘निगरानी वाले शहरों’ की लिस्ट में देश की राजधानी दिल्ली ने पहला स्थान हासिल किया है. इस लिस्ट में लंदन दूसरे और चेन्नई तीसरे स्थान पर मौजूद है. इसके अलावा भारत की आर्थिक राजधानी मुंबई भी इस लिस्ट में 18वें स्थान पर मौजूद है. खास बात ये है कि दिल्ली और चेन्नई ने इस लिस्ट में अमेरिका के न्यूयॉर्क और चीन के शंघाई जैसे शहरों को भी पीछे छोड़ दिया है. फोर्ब्स इंडिया ने अपने आधिकारिक ट्विटर हेंडल पर इस लिस्ट को पोस्ट किया है.

टेक्नोलॉजी साइट कंपेरिटेक (Comparitech) ने दुनिया भर के प्रमुख शहरों में ‘प्रति स्क्वायर मील’ (per square miles) पर मौजूद ‘निगरानी कैमरों’ (सीसीटीवी कैमरा) के डेटा के आधार पर ये रिपोर्ट तैयार की है. इस रिपोर्ट के अनुसार, दिल्ली 1,826.6 सीसीटीवी कैमरे प्रति स्क्वायर मील के साथ इस लिस्ट में टॉप पर मौजूद है. लंदन 1,138.5 सीसीटीवी कैमरे प्रति स्क्वायर मील साथ इसमें दूसरे स्थान पर है. वहीं चेन्नई इस लिस्ट में 609.9 सीसीटीवी कैमरे प्रति स्क्वायर मील के साथ तीसरे स्थान पर मौजूद है. मुंबई इस लिस्ट में 18वें स्थान पर है, जहां प्रति स्क्वायर मील 157.4 सीसीटीवी कैमरे लगे हैं.

दिल्ली के मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल ने भी किया ट्वीट

स लिस्ट के सामने आने के बाद मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल ने भी इसे दिल्ली के लिए गर्व की बात बताया है. उन्होंने अपने ट्वीट में लिखा, “इस बात से बेहद ख़ुशी महसूस होती है कि, प्रति स्क्वायर मील सबसे ज्यादा सीसीटीवी कैमरे वाले शहरों की लिस्ट में दिल्ली ने शंघाई, न्यूयॉर्क और लंदन जैसे शहरो को पीछे छोड़ पहला स्थान हासिल किया है.

साथ ही उन्होंने कहा, “मैं इस उपलब्धि के लिए अपने अधिकारियों और इंजीनियर्स को बधाई देता हूं, जिन्होंने इतने कम समय में दिन रात जी तोड़ मेहनत कर ये सब हासिल किया है.”

ये है दुनिया के टॉप-10 देशों की लिस्ट 

  • दिल्ली, 1,826.6 सीसीटीवी कैमरे प्रति स्क्वायर मील
  • लंदन, 1,138.5 सीसीटीवी कैमरे प्रति स्क्वायर मील
  • चेन्नई, 609.9 सीसीटीवी कैमरे प्रति स्क्वायर मील
  • शेंजेन (चीन), 520.1 सीसीटीवी कैमरे प्रति स्क्वायर मील
  • वूशी (चीन), 427.7 सीसीटीवी कैमरे प्रति स्क्वायर मील
  • चिंगदाओ (चीन), 415.8 सीसीटीवी कैमरे प्रति स्क्वायर मील
  • शंघाई, 408.5 सीसीटीवी कैमरे प्रति स्क्वायर मील
  • सिंगापुर, 387.6 सीसीटीवी कैमरे प्रति स्क्वायर मील
  • चांग्शा (चीन), 353.9 सीसीटीवी कैमरे प्रति स्क्वायर मील
  • वुहान (चीन), 339 सीसीटीवी कैमरे प्रति स्क्वायर मील
Source :
Click to comment

Leave a Reply

Your email address will not be published.

लोकप्रिय

To Top