All for Joomla All for Webmasters
लाइफस्टाइल

Hair Problems: बालों की ग्रोथ के लिए सबसे असरदार हैं ये चीजें, खाने से तुरंत बंद होगा हेयर फॉल

नई दिल्ली: बालों को हेल्दी और खूबसूरत रखने के लिए आप कई तरह के प्रोडक्ट्स का इस्तेमाल करते हैं, लेकिन कई बार बालों की इंटरनल केयर पर ध्यान नहीं देते. बाहरी उपाय या बालों की एक्सटरनल केयर तो जरूरी है, लेकिन बालों की इंटरनल केयर आपके लिए ज्यादा मायने रखती है. इसके लिए आप विटामिन बी, ओमेगा 3 और आयरन से भरपूर खाना खाएं.

हेयर फॉल और बालों से जुड़ी कई दूसरी समस्याओं के लिए जरूरी है कि आपकी डाइट भी अच्छी हो. बालों को खूबसूरत रखने के लिए ये डाइट टिप्स फॉलो करें.

प्रोटीन से भरपूर डाइट

स्ट्रॉन्ग और हेल्दी हेयर के लिए प्रोटीन रिच डाइट लेना जरूरी है. प्रोटीन की कमी होने से आपके बाल झड़ना शुरू हो जाएंगे. इसलिए डाइट में प्रोटीन से भरपूर चीजें जैसे चिकन, मछली, अंडे और दूध को ​शामिल करें.

विटामिन B 7

एक्स्ट्रा बायोटिन विटामिन बी 7 वाली चीजों को डाइट में शामिल करें. गाजर, बादाम और पालक जैसी सब्जियां विटामिन का अच्छा सोर्स हैं.

आयरन से भरपूर खाना

अगर आपके शरीर में आयरन की कमी होगी तो इससे ऑक्सीजन सर्कुलेशन सही तरीके से नहीं हो पाएगा. इससे आपके स्कैल्प तक भी ऑक्सीजन नहीं पहुंचता. पालक, मीट और दूध जैसी चीजें खाएं जिससे आयरन की कमी न हो. 

विटामिन B6 और B12

खाने में ज्यादा से ज्यादा विटामिन B6 और B12 वाली चीजें शामिल करें. किडनी बीन्स, अंडे, दालों और साबुत अनाज को खाने में शामिल करें. 

ओमेगा 3

ऑयल फिश और अखरोट बालों के लिए अच्छे हैं क्योंकि, इनमें ओमेगा 3 फैटी एसिड्स की भरपूर मात्रा होती है. ये हेयर ग्रोथ के लिए अच्छा है और इससे हेयर फॉल कम होता है. 

विटामिन सी

तरबूज, साइट्रस फ्रूट्स जैसी चीजें विटामिन सी का अच्छा सोर्स हैं. इससे बालों अंदर से मजबूत होते हैं.

Source :
Click to comment

Leave a Reply

Your email address will not be published.

लोकप्रिय

To Top