All for Joomla All for Webmasters
जरूरी खबर

Online EPF Transfer: EPFO बता रहा है ऑनलाइन तरीके से EPF ट्रांसफर करना, जानें क्या है स्टेप बाय स्टेप प्रॉसेस

rupee

नई दिल्ली, बिजनेस डेस्क। लगभग हर एक वेतनभोगी कर्मचारी की सैलरी का एक हिस्सा EPF के रूप में कटता है। नियोक्ता अपने कर्मचारी के PF खाते में सैलरी से कटने वाले हिस्से को जमा कराता है। लेकिन कभी कभी ऐसा भी देखने को मिलता है, कि नौकरी बदलने पर हमारा दूसरा PF अकाउंट खुलवाया जाता है और EPF की राशि उस नए अकाउंट में कंपनी के द्वारा जमा कराई जाती है। अगर आप अलग अलग PF अकाउंट में जमा राशि को एक ही PF अकाउंट में ट्रांसफर करना चाह रहे हैं, तो आप बेहद ही आसानी से ऑनलाइन तरीके से ऐसा कर सकते हैं। EPFO ने PF खाताधारकों की सुविधा के लिए अपने ऑफिशियल ट्विटर अकाउंट के जरिए ऑनलाइन EPF ट्रांसफर प्रक्रिया का स्टेप बाय स्टेप प्रॉसेस को भी समझाया है। तो आइये जानते हैं इस पूरे प्रॉसेस के बारे में।

क्या है स्टेप बाय स्टेप प्रॉसेस

ऑनलाइन तरीके से EPF ट्रांसफर के लिए सबसे पहले आपको यूनिफाइड मेंबर पोर्टल https://unifiedportal-mem.epfindia.gov.in/memberinterface/ पर जाना होगा। इसके बाद अपने UAN और पासवर्ड के जरिए लॉग इन करना होगा। इस स्टेप के बाद आपको ऑनलाइन सर्विस के ऑप्शन पर जाकर One Member-One EPF Account के विकल्प को चुनना होगा। इस प्रॉसेस के बाद आपको मौजूदा रोजगार से जुड़ी अपनी निजी जानकारियों और अपने PF अकाउंट को वेरिफाई करना होगा। जिसके बाद आपको Get Details के ऑप्शन पर जाना होगा जहां पर आपको आपकी पिछली नौकरी से जुड़ा PF अकाउंट का पूरा डिटेल दिखाई देगा।

इस प्रक्रिया के बाद आपको अपने फॉर्म को वेरिफाई करने के लिए पिछले नियोक्ता और मौजूदा नियोक्ता में से किसी एक का चुनाव करना होगा। इस स्टेप के बाद आपको UAN के साथ रजिस्टर्ड नंबर पर OTP प्राप्त करने के लिए Get OTP के ऑप्शन पर क्लिक करना होगा। जिसके बाद आपके रजिस्टर्ड मोबाइल नंबर पर एक OTP आएगा, जिसे दर्ज करने के बाद आपको सबमिट पर क्लिक करना है। यह पूरी प्रक्रिया फॉलो करने के बाद आपका EPF ऑनलाइन ट्रांसफर हो जाएगा।

Source :
Click to comment

Leave a Reply

Your email address will not be published.

लोकप्रिय

To Top