All for Joomla All for Webmasters
टेक

ये हैं Truecaller के Hidden फीचर्स, आपको नहीं होगी इनकी जानकारी, यहां जानिए कैसे करते हैं काम

truecaller

नई दिल्ली, टेक डेस्क। इस समय हम सभी स्पैम कॉल और अंजान नंबर पहचानने के लिए Truecaller का इस्तेमाल करते हैं। इस प्लेटफॉर्म काफी संख्या में फीचर्स हैं, जो यूजर्स के बहुत काम आ रहे हैं। लेकिन कई ऐसे भी फीचर्स मौजूद हैं, जिनके बारे में बहुत कम यूजर्स को पता है। हम आपको यहां Truecaller के उन ही फीचर्स के बारे में बताने जा रहे हैं, जिनकी जानकारी आपको भी नहीं होगी। आइए जानते हैं विस्तार से…

Inbox Cleaner

स्मार्टफोन में काफी ज्यादा स्टोरेज होती है, इसलिए हम SMS डिलीट नहीं करते हैं। इनबॉक्स क्लीनर आपको पुराने, अनैच्छिक मैसेज कुछ ही सेकंड में डिलीट करने में मदद करता है। ट्रूकॉलर यूजर्स को डिलीट किए जाने वाले मैसेजेस को व्यक्तिगत रूप से चुनने की जरूरत नहीं पड़ेगी। मेन्यू से इनबॉक्स क्लीनर पर टैप करके आप देख सकेंगे कि आपने कितने ओटीपी एवं स्पैम मैसेज एकत्रित किए हैं और एक बार फिर से टैप करके आप महत्वपूर्ण डेटा को प्रभावित किए बिना ही पुराने SMS को डिलीट कर सकेंगे।

Spam Statistics

स्पैम कॉल्स एवं SMS को ध्यान में रखकर ट्रूकॉलर ने अपने प्लेटफॉर्म पर Spam Statistics फीचर को जोड़ा है। इस फीचर की मदद से आप नाम एवं स्टैटिस्टिक्स को देखकर इनके बारे में जानने के लिए एक खास तरीका विकसित किया है। यह समझ सकते हैं कि आपको इस नंबर को उठाना चाहिए या नहीं। इसमें यह जानकारी शामिल है कि इस नंबर द्वारा कितनी स्पैम कॉल्स हाल में की गईं, आम तौर से ये कॉल किस समय आती हैं और स्पैम मार्किंग्स में अपवार्ड और डाउनवार्ड ट्रेंड क्या हैं।

Block Number series

हममें से ज्यादातर लोगों को दिन भर असीमित कॉल्स आती रहती हैं। इनमें स्पैम कॉल और गलत नंबर शामिल होते हैं। इस वजह से हम कई बार बहुत परेशान हो जाते हैं। ऐसे में हम Truecaller का एडवांस्ड कॉल-ब्लॉकिंग इस्तेमाल कर सकते हैं। ट्रूकॉलर हर रोज स्पैम लिस्ट को अपडेट करता है। इसलिए आप भी इसे अपडेट करना न भूलें (प्रीमियम यूज़र्स के लिए यह स्वतः होता है)। यदि आपको किसी विशेष देश या नंबर सीरीज से कॉल मिलती है और आप उन जगहों पर कभी नहीं गए हैं तो ट्रूकॉलर सेटिंग में जाएं और आप $ साईन को टैप करके इन सभी को ब्लॉक कर दें। ये एडवांस्ड ऑप्शन सभी यूजर्स के लिए निशुल्क उपलब्ध है।

Smart SMS

आम तौर से व्यक्ति द्वारा प्राप्त किए जाने वाले 80 प्रतिशत SMS व्यवसायों के होते हैं। इसलिए SMS ऐप को स्मार्ट होना चाहिए, ताकि वो स्पैम को फिल्टर करके उपयोगी जानकारी को श्रेणीबद्ध कर सकें। ट्रूकॉलर एसएमएस में भी स्पैम कॉलर्स की पहचान करने के लिए उसी पावरफुल एलगोरिद्म का इस्तेमाल करता है। ऐप में एसएमएस इंटैलिजेंस मौजूद है और यह आपकी डिवाइस पर ऑफलाइन स्थानीय रूप से काम कर सकती है। इसलिए ओटीपी, बैंक एसएमएस और वित्तीय जानकारी सहित कोई भी चीज आपके फोन से बाहर नहीं जाती। एसएमएस इंजन को ज्यादा शक्तिशाली बनाकर स्मार्ट एसएमएस का विकास किया गया है, जो स्पैम को फिल्टर करके, उपयोगी जानकारी को श्रेणीबद्ध करके, आपको भुगतान की याद दिलाकर एवं आपके एसएमएस इनबॉक्स बहुत नियोजित स्पेस बना देता है।

Call Reason

क्या आपके महत्वपूर्ण फोन को कभी भी साथियों, दोस्तों या परिवार द्वारा नजरंदाज किया गया है? यदि व्यक्ति व्यस्त है, तो उसे यह मालूम होना चाहिए कि कॉल कितनी महत्वपूर्ण है और अपना काम रोककर इसका जवाब देना है। इसके लिए कॉल रीजन फीचर का इस्तेमाल किया जा सकता है। यह आईओएस एवं एंड्राइड यूजर्स के लिए उपलब्ध है। यूजर्स हर कॉल से पहले एक कारण डाल सकते हैं या फिर पहले से निर्धारित किए गए कारणों में से एक चुन सकते हैं। इससे आपकी कॉल को उठाए जाने की संभावनाएं काफी बढ़ जाती है।

Source :
Click to comment

Leave a Reply

Your email address will not be published.

लोकप्रिय

To Top