All for Joomla All for Webmasters
जरूरी खबर

UPI पेमेंट ID के लिए जरूरी नहीं होगा डेबिट कार्ड, 15 मार्च से आधार नंबर और OTP के जरिए कर सकेंगे रजिस्टर 

UPI payment ID: देश में करोड़ों बैंक अकाउंट होल्डर्स हैं जिनके पास डेबिट कार्ड नहीं है. बहुत सारे लोगों के डेबिट कार्ड एक्टिव नहीं है. अब उनके लिए UPI डिजिटल पेमेंट से जुड़ने में आसानी होगी. ग्राहक के बैंक की ओर से एनपीसीआई को UIDAI से जोड़कर यह संभव किया गया है.

UPI payment ID: डिजिटल पेमेंट में सबसे ज्यादा प्रचलित UPI पेमेंट की ID बनाने के लिए अब बैंक अकाउंट का डेबिट कार्ड जरूरी नहीं होगा. आधार नंबर और OTP के जरिए भी आप इसके लिए रजिस्टर कर पाएंगे. ये सुविधा 15 मार्च, 2022 से शुरु हो रही है. अभी तक डेबिट कार्ड इस्तेमाल करने वाले ही UPI फीचर्स का उपयोग कर पा रहे थे, लेकिन अब ये सुविधा सभी के लिए शुरु हो जाएगी. इस कदम से डिजिटल पेमेंट्स में बढ़ोतरी होगी. 

Read more:अपने आधार को कर सकते हैं लॉक-अनलॉक, रोक सकते हैं इसका मिसयूज; जानें क्‍या है तरीका

बिना डेबिट कार्ड UPI पेमेंट
देश में करोड़ों बैंक अकाउंट होल्डर्स हैं जिनके पास डेबिट कार्ड नहीं है. बहुत सारे लोगों के डेबिट कार्ड एक्टिव नहीं है. अब उनके लिए UPI डिजिटल पेमेंट से जुड़ने में आसानी होगी. ग्राहक के बैंक की ओर से एनपीसीआई (National payments corporation of india) को UIDAI से जोड़कर यह संभव किया गया है. NPCI ने इस सुविधा को बनाया है और बैंक इसे अब ग्राहकों तक उपलब्ध करवाएंगे.

आधार, OTP के जरिए होगा रजिस्ट्रेशन  
इसके लिए एक ही मोबाइल नंबर आधार और बैंक अकाउंट्स से जुड़ा हुआ होना चाहिए. यानी बिना डेबिट कार्ड के UPI रजिस्टर करने के लिए जिस मोबाइल फोन का UPI पेमेंट के लिए इस्तेमाल होगा, वही आधार के साथ लिंक्ड हो. वहीं इसका बैंक में रजिस्टर होना भी जरूरी है.  

Read more:Aadhaar Card: क्या आपके आधार का हो रहा है गलत इस्तेमाल? इस तरह लगाएं पता

रिजर्व बैंक ने मंगलवार को फीचर फोन के लिए UPI प्लेटफॉर्म को लॉन्च किया. जिससे 40 करोड़ फीचर फोन के ग्राहक भी बिना इंटरनेट के डिजिटल पेमेंट कर सकते हैं. इस प्लेटफॉर्म का नाम UPI123 pay है. यूपीआई प्लेटफॉर्म के जरिये डिजिटल पेमेंट की सुविधा एनपीसीआई उपलब्ध कराती है. 

डेबिट कार्ड के अलावा, आधार ओटीपी का उपयोग करके UPI पर बोर्डिंग की समय सीमा NPCI ने 15 दिसंबर 2021 तय की थी. लेकिन बैंकों की तैयारी पूरी नहीं होने की वजह से इसे 15 मार्च तक बढ़ा दिया गया था.   

Source :
Click to comment

Leave a Reply

Your email address will not be published.

लोकप्रिय

To Top