All for Joomla All for Webmasters
बिज़नेस

PPF Investment Scheme: इन्वेस्टमेंट के लिए बेहद फायदे का सौदा है पीपीएफ स्कीम, 34 रुपये रोजाना जमा कर बना सकते हैं लाखों

PPF

PPF Investment Scheme: अगर आप निवेश (investment) के किसी अच्छे और सेफ ऑप्शन की तलाश में हैं तो ऐसे में पब्लिक प्रोविडेंट फंड (पीपीएफ) एक अच्छा विकल्प साबित हो सकता है. इस बचत स्कीम में आप 34 रुपये रोजाना यानी महीने के 1000 रुपये निवेश कर लाखों की रकम बना सकते हैं. इस समय आपको पीपीएफ पर 7.1 फीसदी का ब्याज मिलता है. साथ ही इसमें इन्वेस्ट करने पर्व आपको इनकम टैक्स में भी कई छूट मिलती हैं.

पीपीएफ का खाता इनेस्टमेंट के 15 साल के बाद मैच्योर हो जाता है. इनेस्टमेंट के 15 साल पूरे होने के बाद अपना पैसा इसमें से निकाल सकते हैं. साथ ही आपके पास अपने खाते को चालू रखने का भी विकल्प होता है. 15 साल पूरे होने के बाद आप अपने पीपीएफ खाते 5-5 साल की अवधि के लिए आगे बढ़ा सकते हैं.

इस दौरान आप चाहे तो इसमें निवेश करना जारी रख सकते हैं. यदि आप निवेश नहीं भी करते हैं तब भी आपको पीपीएफ खाते में जमा अपनी रकम पर इन पांच सालों में ब्याज मिलता रहेगा. आइए जानते हैं कैसे आप 34 रुपये रोजाना इन्वेस्ट कर 26 लाख रुपये बना सकते हैं.

न्यूनतम 15 साल के लिए होता है पहला निवेश 

पीपीएफ में आप शुरुआत में हर महीने 1000 रुपये जमा करते हैं. न्यूनतम 15 साल के लिए ये निवेश करना होता है. यदि आपकी उम्र 20 साल है और आप आज से इस निवेश की शुरुआत करते हैं तो 15 साल पूरे होने के बाद आपके पीपीएफ में 3.25 लाख रुपये की रकम मौजूद होगी. 15 साल में आप अपने खाते में 1.80 लाख रुपये निवेश करेंगे जिस पर आपको 1.45 लाख रुपये का ब्याज मिलेगा. 

पांच-पांच साल के लिए आगे बढ़ाया जा सकता है खाता 

इसके बाद आप अगले पांच साल तक के लिए पीपीएफ खाते को आगे बढ़ा सकते हैं. इन पांच सालों में भी अगर आप 1000 रुपये प्रतिमाह का निवेश जारी रखते हैं तो 5 साल बाद आपके खाते में जमा 3.25 लाख रुपये की रकम बढ़कर 5.32 लाख रुपये हो जाएगी.

अगर आप अपना पीपीएफ खाता पांच साल के लिए और चालू रखते हैं और 1000 रुपये प्रतिमाह का निवेश जारी रखते हैं तो आपके खाते में जमा रकम  8.24 लाख रुपये हो जाएगी. तीसरी बार पीपीएफ खाता आगे बढ़ाने पर कुल निवेश की अवधि 30 साल हो जाएगी और इसके बाद आपके खाते में जमा रकम बढ़कर 12.36 लाख रुपये हो जाएगी.

40 साल में पीपीएफ में जमा पैसा बढ़कर हो जाएगा 26.32 लाख रुपये 

यदि आप इसके बाद एक बार फिर यानी चौथी बार अपना पीपीएफ खाता पांच साल और बढ़ाने का फैसला करते हैं तो ये आपके लिए और फायदेमंद साबित हो सकता है. क्योंकि इसके बाद आपके खाते में जमा रकम बढ़कर 18.15 लाख रुपये हो जाएगी.

आप चाहें तो एक बार फिर पांच साल के लिए अपना पीपीएफ खाता आगे बढ़ा सकते हैं. ये आपके लिए बेहद फायदे का सौदा साबित हो सकता है. 5 साल के बाद यानी इन्वेस्टमेंट के 40वें साल में आपके पीपीएफ खाते में जमा पैसा बढ़कर 26.32 लाख रुपये हो जाएगा. 

ऐसे में आपके पीपीएफ खाते में अगले 5 साल के बाद यानी 40वें साल में आपके पीपीएफ खाते में पैसा बढ़कर 26.32 लाख रुपये हो जाएगा. यानी रिटायरमेंट की आपकी 60 साल की उम्र तक पीपीएफ में किया गया आपका 40 साल का 34 रुपये रोजाना का निवेश लाखों रुपये हो जाएगा.

Source :
Click to comment

Leave a Reply

Your email address will not be published.

लोकप्रिय

To Top