All for Joomla All for Webmasters
जरूरी खबर

PF खातों से हुई करोड़ों की ठगी, 817 बैंक खातों का किया इस्तेमाल, चेक करें कहीं आपका खाता तो नहीं!

EPFO

कर्मचारी भविष्य निधि संगठन (EPFO) के मुंबई कार्यालय में कर्मचारियों की सांठगांठ से करीब 21 करोड़ रुपये से भी ज्यादा की ठगी हुई है.

नई दिल्ली: देशभर में फैली कोरोना महामारी के बीच PF ऑफिस (PF Office) में करोड़ों की ठगी हुई है. मार्च 2020 से जून 2021 के बीच जब पूरे देश में कोरोना महामारी तेजी से फैल रही थी. इस बीच कर्मचारी भविष्य निधि संगठन (EPFO) के मुंबई कार्यालय में कर्मचारियों की सांठगांठ से करीब 21 करोड़ रुपये से भी ज्यादा की ठगी हुई है. द इंडियन एक्सप्रेस की खबर के मुताबिक, कॉमन पीएफ पूल के जरिए धोखाधड़ी की गई है. इसमें से करीब 21 करोड़ रुपये निकाले गए हैं.

अब तक की गई जांच के मुताबिक, इस घोटाले का “मास्टरमाइंड” मुंबई कांदिवली ईपीएफओ ऑफिस के 37 साल के चंदन कुमार सिन्हा को बताया जा रहा है, जिसने कथित तौर पर पीएफ का दावा करने के लिए माइग्रेंट वर्कर के 817 बैंक खातों का इस्तेमाल किया. बता दें कुल 21.5 करोड़ रुपये की इन पीएफ खातों से हेराफेरी की गई है.

 कर्मचारी धोखाधड़ी में शामिल
सूत्रों ने द इंडियन एक्सप्रेस को बताया कि जांच में यह भी पाया गया है कि इन खातों में ट्रांसफर किए गए 90 फीसदी पैसे निकाल लिए गए हैं. इसके अलावा मुंबई ऑफिस के 5 कर्मचारी इस धोखाधड़ी में शामिल हैं, जिसमें से चंदन सिन्हा फरार है. सूत्रों ने कहा कि जैसे ही इंटरनल ऑडिट पूरा होगा, ईपीएफओ मामले को सीबीआई को सौंपा जाएगा.

आप इन 4 तरीकों से अपने पीएफ का बैलेंस चेक कर लें कहीं आपके साथ भी तो किसी तरह की धोखाधड़ी नहीं की गई है.

SMS के जरिए इस तरह चेक करें बैलेंस
अगर आपका यूएएन ईपीएफओ के पास पंजीकृत है तो आपके लेटेस्ट कॉन्ट्रिब्‍यूशन और पीएफ बैलेंस की जानकारी एक मैसेज से मिल सकती है. इसके लिए आपको 7738299899 पर EPFOHO UAN ENG लिखकर भेजना होगा. आखरी तीन अक्षर भाषा के लिए है. अगर आपको हिंदी में जानकारी चाहिए तो आप EPFOHO UAN HIN लिखकर भेज सकते हैं. यह सेवा अंग्रेजी, पंजाबी, मराठी, हिंदी, कन्नड़, तेलुगु, तमिल, मलयालम और बंगाली में उपलब्ध है. यह एसएमएस यूएएन के पंजीकृत मोबाइल नंबर से भेजा जाना चाहिए.

मिस्ड कॉल के जरिए इस तरह चेक करें बैलेंस
आप अपने रजिस्टर्ड मोबाइल नंबर से 011-22901406 पर मिस्ड कॉल दें. इसके बाद ईपीएफओ से एक संदेश मिलेगा जिसमें आपके पीएफ खाते की डीटेल आपको मिल जाएगी. बता दें इसके लिए जरूरी है कि यूएएन से बैंक अकाउंट, पैन और आधार लिंक्ड हो. इस सर्विस के लिए कोई चार्ज नहीं वसूले जाते हैं.

EPFO के जरिए चेक करें बैलेंस
EPFO कर्मचारी उमंग ऐप के जरिए भी अपने पीएफ अकाउंट का बैलेंस चेक कर सकते हैं. ईपीएफ पासबुक देखने के अलावा क्‍लेम कर सकते हैं. यह एक सरकारी ऐप है. इस ऐप की मदद से आप कई तरह की सुविधाओं का फायदा ले सकते हैं. इसको आपको अपने फोन में डाउनलोड करके रजिस्ट्रेशन कराना होता है.
> आपको इसके लिए EPFO पर जाना है.
>> यहां Employee Centric Services पर क्लिक करें.
>> अब View Passbook पर क्लिक करें.
>> पासबुक देखने के लिए आपको UAN से लॉगइन करें.

वेबसाइट के जरिए चेक करें बैलेंस
आप EPFO वेबसाइट के जरिए भी बैलेंस चेक कर सकते हैं. इसके लिए आपको ईपीएफओ पासबुक पोर्टल पर जाना है. अब आपको अपने यूएएन और पासबुक से लॉगइन करना है. इसके बाद में डाउनलोड व्यू पासबुक के ऑप्शन पर क्लिक करना होगा.

Source :
Click to comment

Leave a Reply

Your email address will not be published.

लोकप्रिय

To Top