All for Joomla All for Webmasters
जरूरी खबर

World Heart Day: सही टर्म प्लान लेना है जरूरी लेकिन अपने हृदय के स्वास्थ्य की हिफाजत के लिए लें ये राइडर्स

insurance

नई दिल्‍ली, मुरली जालान। World Heart Day: भारतीय पुरुषों में हृदायाघात (हार्ट अटैक) के मामलों में आधे से ज्‍यादा 50 वर्ष की उम्र से पहले होते हैं और एक-चौथाई मामले 40 से कम की उम्र में होते हैं। इंडियन हार्ट एसोसिएशन के अनुसार इसी प्रकार भारतीय स्त्रियों में भी हृदय से जुड़ी मृत्यु दर ऊंची है। जबकि हृदय की व्याधियों का ख़तरा कम करने के लिए फिटनेस बनाए रखना ज़रूरी है, हमें सबसे बुरी स्थिति में स्वयं और अपने प्रियजनों की मदद के लिए एक मजबूत वित्तीय योजना रखना भी बेहद ज़रूरी है।

ऐसा कहा जाता है कि रोकथाम का एक उपाय अनेक रोगों से बचाता है। जीवनचर्या जनित रोगों के बढ़ते मामले और कोविड-19 के प्रसार को देखते हुए परिवार के पालनकर्ता के लिए एक टर्म इंश्योरेंस (आवधिक बीमा) का होना अति आवश्यक है। टर्म इंश्योरेंस योजनाएं वहन करने योग्य प्रीमियम पर लाइफ कवर प्रदान करती हैं। लाइफ कवर से पॉलिसी अवधि के दौरान पालनकर्ता के साथ किसी दुर्भाग्यपूर्ण घटना की स्थिति में परिवार की वित्तीय सुरक्षा सुनिश्चित होती है।लाइफ कवर की रकम से परिवार को रोजमर्रा के खर्च चलाने, कर्जों की चुकौती करने, बच्चों के कॉलेज की फीस अदा करने और अन्य कार्यों में मदद मिलती है।

आजकल अनेक कंपनियां व्यापक और व्यक्तिगत ज़रूरत के अनुसार टर्म प्लान की पेशकश करती हैं। ये योजनाएं राइडर्स के रूप में इच्छानुसार ऐड-ऑन के माध्यम से जीवन की अनिश्चितताओं से न केवल हमारे प्रियजनों को बल्कि स्वयं हमें भी सुरक्षा प्रदान करतीं हैं। ये राइडर्स प्रीमियम में एकदम मामूली वृद्धि पर अतिरिक्त सुरक्षा प्रदान करते हैं। इस प्रकार के दो राइडर्स जो अन्य बीमारियों के अलावा हृदय से सम्बंधित बीमारियों के लिए भी कवरेज प्रदान करती हैं, इस प्रकार हैं :

हॉस्पिटल डेलीकैश राइडर

इस राइडर के अंतर्गत अस्पताल में भर्ती के हर एक दिन के लिए एक निश्चित रकम मिलती है। अगर आईसीयू में भर्ती होना पड़ा तो भी इसमें एक निश्चित राशि का लाभ मिलता है, या ऑपरेशन (हृदय के ऑपरेशन सहित) के मामले में एक एकमुश्त लाभ मिलता है। इस प्रकार, आपके हाथ में नकद रकम प्राप्त होती है जिससे आप अस्पताल में भर्ती होने से उत्पन्न रोजमर्रे के खर्च आसानी से चुका सकते हैं।

प्रीमियम वेवर राइडर

प्रीमियम वेवर राइडर के अंतर्गत, अगर बीमित व्यक्ति को गंभीर बीमारी (हृदय की बीमारी, कैंसर या अन्य निर्दिष्ट बीमारियां) का पता चलने पर पॉलिसी के मद में भविष्य में देय सभी प्रीमियम माफ़ हो जाती है और जीवन बीमा पॉलिसी जारी रहती है। इसके अतिरिक्‍त कुछ योजनायें धूम्रपान छोड़ने और तंदुरुस्त रहने पर परवर्ती नवीकरण प्रीमियम पर अतिरिक्‍त रियायत देती हैं, इससे ग्राहकों को स्वस्थ जीवन व्‍यतीत करने का प्रोत्‍साहन मिलता है।

किसी भी जीवन बीमा पॉलिसी को चुनने के पहले अनेक पहलुओं पर विचार करना चाहिए और इस सन्दर्भ में नीची दी गई सूची पर ध्यान दिया जा सकता है.

प्रश्न पूछें

आप जिस पॉलिसी को चुन रहे हैं उसकी पूरी जानकारी के लिए एजेंट, कस्टमर केयर अधिकारी से बात करना हमेशा बेहतर होता है। ग्राहक को भी पॉलिसी और इसके लाभों के बारे में अच्छी जानकारी होनी चाहिए।

पारदर्शिता बिलकुल अनिवार्य है

पॉलिसी का चुनाव करने के बाद प्रस्ताव-पत्र भरते समय ईमानदारी का पालन अनिवार्य है। अगर पहले से मौजूद कोई अवस्था (बीमारी) है तो जीवन बीमा योजना खरीदने के पहले उसका खुलासा करना चाहिए। इससे आपके बीमा प्रदाता को आपके मेडिकल हिस्ट्री की जानकारी रहेगी और वह आपके स्वास्थ्य की स्थिति का आंकलन करके बीमा योजना प्रस्तावित करेगा।

वित्तीय स्थिति का विश्लेषण

किसी भी बीमा उत्‍पाद खरीदने से पहले अपने वर्तमान वित्तीय स्थिति पर व्यावहारिक नजर से गौर करना अनिवार्य है। आवश्यकताओं और तात्कालिकताओं का मूल्यांकन करने से यह तय करने में आसानी होती है कि किस प्रकार का बीमा ज़रूरी है। इससे सही लाइफ कवर मूल्य निर्धारित करने में आपको मदद मिलेगी और पूरी बीमा अवधि के लिए प्रीमियम भुगतान सुनिश्चित करने के साथ-साथ बीमित के आश्रितों की वित्तीय सुरक्षा सुनिश्चित होती है।

jagran
Source :
Click to comment

Leave a Reply

Your email address will not be published.

लोकप्रिय

To Top