All for Joomla All for Webmasters
जरूरी खबर

आज से बेकार हो जाएंगी इन तीन बैंकों की चेक बुक, कहीं आपका भी तो नहीं है यहां अकाउंट

cheque

Kaam Ki Baat: अगर इलाहाबाद बैंक (Allahabad Bank), ओरिएंटल बैंक ऑफ कॉमर्स (OBC) या यूनाइटेड बैंक ऑफ इंडिया (United Bank of India) इनमें से किसी में भी आपका का अकाउंट है तो ये खबर आपके बेहद काम की है. अगर आप चेक के जरिये पेमेंट करते हैं तो आपको अब नई चेक बुक के लिए एप्लाई करना होगा. आज से इन बैंकों की पुरानी चेक बुक अमान्य (इनवैलिड) हो जाएंगी. साथ ही इन बैंकों के MICR कोड भी आज से इनवैलिड हो जाएंगे. 

दरअसल 1 अप्रैल, 2020 को इलाहाबाद बैंक का विलय इंडियन बैंक में हो गया था. वहीं ओरिएंटल बैंक ऑफ कॉमर्स और यूनाइटेड बैंक ऑफ इंडिया इन दोनों बैंकों का पंजाब नेशनल बैंक (PNB) के साथ 1 अप्रैल, 2019 को मर्जर (merger) हो चुका है. PNB और इंडियन बैंक ने इन तीन बैंकों से आए अपने कस्टमर्स को नई चेक बुक इश्यू कराने को लेकर जानकारी दे दी है.  

इंडियन बैंक ने ट्वीट कर दी जानकारी 

इंडियन बैंक ने इलाहाबाद बैंक के कस्टमर्स को पहले ही इस बात की सूचना दे दी थी और उनसे आग्रह किया था कि वो जल्द से जल्द नई चेक बुक इश्यू कर लें. अपने ट्वीट में बैंक ने कहा, “इलाहाबाद बैंक के कस्टमर्स अब इंडियन बैंक के साथ बैंकिंग सुविधाओं का पहले की तरह इस्तेमाल कर सकेंगे. हालांकि आपकी इलाहाबाद बैंक की चेकबुक एक अक्टूबर से इनवैलिड हो जाएगी. इसलिए आप इंडियन बैंक की नजदीकी ब्रांच में जाकर नई चेक बुक इश्यू कर लें.” साथ ही आप इंटरनेट बैंकिंग या मोबाइल बैंकिंग का इस्तेमाल करके भी नई चेक बुक के लिए एप्लाई कर सकते हैं.  

PNB ने भी किया ट्वीट 

PNB ने भी सोशल मीडिया के जरिए इस बदलाव की जानकारी देते हुए लिखा, “1 अक्टूबर 2021 से ओरिएंटल बैंक ऑफ कॉमर्स (OBC) और यूनाइटेड बैंक ऑफ इंडिया (UBI) की पुरानी चेक बुक बंद हो जाएंगी. कृपया OBC और UBI की पुरानी चेक बुक को पंजाब नेशनल की नई चेक बुक से बदल लें. यह चेकबुक PNB के अपडेटेड IFSC कोड और MIRC के साथ आएगी.”

Source :
Click to comment

Leave a Reply

Your email address will not be published.

लोकप्रिय

To Top