All for Joomla All for Webmasters
जरूरी खबर

अक्‍टूबर में कितनी बढ़कर आएगी सैलरी, DA के साथ यात्रा भत्‍ते पर क्‍या पड़ेगा असर- यहां जानिए

rupee

नई दिल्‍ली, बिजनेस डेस्‍क। केंद्रीय कर्मचारियों के महंगाई भत्‍ता (Dearness Allowance, DA) में वृद्धि के बाद अब राज्‍यों में भी इसे लागू करना शुरू कर दिया है। संभावना है कि अक्‍टूबर में बिहार, उत्‍तर प्रदेश, गुजरात, उत्‍तराखंड समेत कई राज्‍यों के कर्मचारियों को Bank खाते में आने वाली Salary में इसका फायदा भी मिले। महंगाई भत्‍ते में बढ़ोतरी से इन कर्मचारियों का मकान किराया भत्‍ता (HRA) और यात्रा भत्‍ता (TA) भी काफी बढ़ गया है।

HRA के साथ एक और फायदा

महंगाई भत्‍ते की गणना करने वाले एजी आफिस ब्रदरहुड, प्रयागराज के पूर्व अध्‍यक्ष हरिशंकर तिवारी के मुताबिक DA के 25 फीसद का मार्क क्रॉस करने से HRA का भी रेट बढ़ गया है। अब केंद्रीय कर्मचारी को 8, 16 और 24 फीसद के बजाय 9, 18 और 27 फीसद HRA मिलेगा। 7th Pay Commission के लिए बनी समिति ने नया वेतनमान लागू करने के साथ ही HRA का स्‍लैब फिक्‍स कर दिया था। हालांकि इसे 5400 रुपए महीने न्‍यूनतम पर रखा गया था।

बेसिक सैलरी : न्‍यूनतम 24200 रुपए महीना

महंगाई भत्ता (17%) जो पहले मिल रहा था = 4114 रुपए महीना

DA में बढ़ोतरी (11 फीसद) कितनी हुई = 2662 रुपए महीना

कुल DA (28 फीसद) अब मिलेगा = 6776 रुपए महीना

Transport Allowance (TA) (मेट्रो में काम करने वालों) = 4608 रुपए महीना

Total Salary : करीब 35,584 रुपए महीना (Excluding HRA & other Perks) बनेगी

Transport Allowance में फायदा

हरिशंकर तिवारी के मुताबिक Level – 1 से 2 के कर्मचारियों को 1152 रुपए से लेकर 4608 रुपए तक TA मिलेगा। वहीं Level 3 से लेकर Level 8 तक के कर्मचारियों को 2304 रुपए से लेकर 4608 रुपए महीना यात्रा भत्‍ता मिलेगा। लेवल 9 और उससे ऊपर के कर्मचारियों को 4608 रुपए से लेकर 9216 रुपए तक भत्‍ता मिलेगा। यात्रा भत्‍ते का कैलकुलेशन महंगाई भत्‍ते के आधार पर होता है। महंगाई भत्‍ता बढ़ने पर ट्रांसपोर्ट अलाउंस भी बढ़ता है।

जनवरी-जून का डेटा भी आया

हरिशंकर तिवारी ने बताया कि जनवरी से जून छमाही का महंगाई भत्‍ते का आंकड़ा भी आ गया है। इसमें 3 फीसद की बढ़ोतरी होगी। इससे कर्मचारियों का DA 28 फीसद से बढ़कर 31 फीसद हो जाएगा।

Source :
Click to comment

Leave a Reply

Your email address will not be published.

लोकप्रिय

To Top