All for Joomla All for Webmasters
एजुकेशन

GATE 2022 Result Date: 17 मार्च को जारी होगा गेट परीक्षा परिणाम, यहां देखें पिछले साल का कटऑफ

GATE 2022 Result Date संस्थान ने 21 फरवरी को GATE 2022 के लिए प्रोविजनल आंसर-की जारी की है। वहीं फाइनल आंसर-की परिणामों के साथ जारी की जाएगी। उम्मीदवारों को IIT जैसे संस्थान में सीटें सुरक्षित करने के लिए उन्हें कट-ऑफ में सर्वश्रेष्ठ स्कोर करना होगा।

नई दिल्ली, एजुकेशन डेस्क। GATE 2022 Result Date: ग्रेजुएट एप्टीट्यूड टेस्ट इन इंजीनियरिंग ( Graduate Aptitude Test in Engineering, GATE) परीक्षा दे चुके उम्मीदवारों के लिए जरूरी सूचना है। भारतीय प्रौद्योगिकी संस्थान, खड़गपुर (Indian Institute of Technology, Kharagpur) 17 मार्च को GATE एग्जाम 2022 के परिणाम घोषित करेगा। नतीजों की घोषणा आधिकारिक वेबसाइट Gate.iitkgp.ac.in पर की जाएगी। ऐसे में जो भी उम्मीदवार इस परीक्षा में शामिल हुए थे, उन्हें सलाह दी जाती है कि रिजल्ट जारी होने के बाद वे जरूरी डिटेल्स एंटर करने के बाद अपना स्कोर देख पाएंगे।

GATE Results 2022: गेट रिजल्ट चेक करने के लिए इन स्टेप्स को करें फॉलो

गेट रिजल्ट चेक करने के लिए उम्मीदवारों को सबसे पहले आधिकारिक वेबसाइट -gate.iitkgp.ac.in पर जाना होगा। इसके बाद, वेबसाइट के होमपेज पर, छात्रों को ‘परिणाम’ का लिंक मिलेगा – उस पर क्लिक करें

अब, छात्र को आईडी और GOAPS पासवर्ड का उपयोग करके लॉग इन करना होगा। सबमिट पर क्लिक करें। अब परिणाम वेबसाइट पर प्रदर्शित किया जाएगा। इसके बाद परिणाम डाउनलोड करें और आगे उपयोग के लिए परिणामों का एक प्रिंटआउट लेकर भविष्य के लिए रख लें।

21 फरवरी को जारी हुई थी प्रोविजनल आंसर-की

संस्थान ने 21 फरवरी को GATE 2022 के लिए प्रोविजनल आंसर-की जारी की है। वहीं फाइनल आंसर-की परिणामों के साथ जारी की जाएगी। उम्मीदवारों को IIT जैसे संस्थान में सीटें सुरक्षित करने के लिए, उन्हें कट-ऑफ में सर्वश्रेष्ठ स्कोर करना होगा। वहीं अगर पिछले साल यानी कि 2021 के कटऑफ की बात करें तो CE में 95.56 प्रतिशत मार्क्स दर्ज किए गए थे। वहीं ओवरऑल प्रतिशत की बात करें तो यह 17.82 रहा था।

एक बार गेट एग्जाम परिणाम घोषित होने के बाद, उम्मीदवार उस कॉलेज का चयन करेंगे, जिसमें वे प्रवेश लेना चाहते हैं। उम्मीदवारों का चयन उनके गेट स्कोर के आधार पर किया जाएगा। इसके साथ ही, IIT में प्रवेश पाने के लिए उम्मीदवारों को कॉमन ऑफर एक्सेप्टेंस पोर्टल (COAP) पर आवेदन करना होगा। वहीं रिजल्ट सहित अन्य जानकारी के लिए स्टूडेंट्स को ऑफिशियल वेबसाइट पर लॉगइन करना होगा। 

Source :
Click to comment

Leave a Reply

Your email address will not be published.

लोकप्रिय

To Top