All for Joomla All for Webmasters
जरूरी खबर

रिटायर कर्मचारियों के लिए अच्‍छी खबर, इस तारीख को Pension से जुड़ी दिक्‍कत निपटेगी चुटकियों में

rupee

Pension Adalat on 16th March 2022 Pensioner हैं तो जल्‍दी से अपनी समस्‍या CPAO को लिख भेजिए। वह 16 मार्च तक इसका निपटारा भी कर देगा। विभाग की वेबसाइट पर फॉर्म दिया गया है जिसमें शिकायत लिखकर भेजनी है।

नई दिल्‍ली, बिजनेस डेस्‍क। अगर आपके घर में कोई Pensioner हैं और उन्‍हें किसी तरह की उसे जुड़ी कोई दिक्‍कत है तो उसका हल जल्‍द निकल सकता है। क्‍योंकि सरकार देशभर के पेंशनरों के लिए खास पेंशन अदालत लगा रही है। इसमें भाग लेकर Pensioner अपनी शिकायत दर्ज करा सकेंगे। Pension विभाग की कोशिश है कि पेंशनरों की समस्‍या का हल तत्‍काल किया जाए।

ये भी पढ़ें : E-Shram Card का फॉर्म फील करते समय हो गई है गलती, इस तरह करें सुधार, नहीं रुकेगी किस्त

Central Pension Accounting Office (CPAO) ने सभी केंद्रीय सिविल पेंशनभोगियों (Central Civil Pensioners) से कहा है कि केंद्रीय पेंशन लेखा कार्यालय एक पेंशन अदालत (Pension Adalat) कराने जा रहा है। यह Pension Adalat 16 मार्च, 2022 को सुबह 10:30 बजे होगी। Pensioner के लिए सहूलियत की बात यह है कि उन्‍हें अपनी शिकायत दर्ज कराने के लिए घर से कहीं जाना नहीं होगा। उनकी इस समस्‍या का हल घर बैठे ही हो जाएगा। क्‍योंकि विभाग ने यह पेंशन अदालत ऑनलाइन कराने का फैसला किया है।

CPAO के मुताबिक सभी केंद्रीय सिविल पेंशनभोगी/ पारिवारिक पेंशनभोगी (रेलवे, रक्षा, डाक और टेलीग्राफ को छोड़कर) सीपीएओ की वेबसाइट http://cpao.nic.in पर अपनी शिकायतें दर्ज करने के लिए Login कर सकते हैं। इसके अलावा Email के जरिए तय फॉर्मेट में भरी अपनी शिकायत भेज सकते हैं।

ये भी पढ़ें : पीएम मोदी ने ‘जीरो डिफेक्ट, जीरो इफेक्ट ऑन एनवायरनमेंट’ मैन्युफैक्चरिंग का किया आह्वान

कहां भेजनी है शिकायत

Pensioner को अपनी शिकायत वरिष्ठ लेखा अधिकारी, शिकायत प्रकोष्ठ को cccpao@nic.in पर या पोस्‍टल से कार्यालय में 06 मार्च, 2022 तक भेजनी है। तय फॉर्मेट सीपीएओ की वेबसाइट पर उपलब्ध कराया गया है।

कैसे आएंगे ऑनलाइन

CPAO के मुताबिक पेंशन अदालत में भाग लेने के लिए आपके रजिस्‍टर मोबाइल नंबर या ई-मेल पर पेंशन अदालत से एक दिन पहले एक लिंक भेजा जाएगा।

इस लिंक के माध्यम से दर्ज शिकायतों का समाधान पेंशन अदालत में वीडियो कांफ्रेंसिंग सुविधा से किया जाएगा।

शिकायत के साथ अपना 12 अंकों का पीपीओ नंबर, खाता संख्या, संपर्क पता और टेलीफोन नंबर, ई-मेल आईडी भी फॉर्म में भरें।

अगर शिकायत डाक द्वारा भेजी जा रही है, तो लिफाफे के ऊपर “पेंशन अदालत-2022” लिखा जा सकता है।

Source :
Click to comment

Leave a Reply

Your email address will not be published.

लोकप्रिय

To Top