All for Joomla All for Webmasters
जरूरी खबर

फीचर फोन यूजर्स भी कर सकते हैं डिजिटल पेमेंट, RBI गवर्नर ने लॉन्च किया UPI123 Pay, ऐसे करेगा काम

यूजर इसमें बिना इंटरनेट के फीचर फोन के जरिए डिजिटल पेमेंट कर सकता है. पेमेंट के चार कैटेगरी हैं. आप IVRS, ऐप, साउंड बेस्ड और मिस्डकॉल के जरिए पेमेंट्स कर सकते हैं.

अगर आपको इंटरनेट चलाना नहीं आता. इसलिए आप स्मार्टफोन की जगह फीचर फोन का इस्तेमाल (feature phone users) करते हैं तो आपके लिए अच्छी खबर है. आप अब अपने फीचर फोन से भी डिजिटल पेमेंट कर सकते हैं. भारतीय रिजर्व बैंक के गवर्नर शक्तिकांत दास ने मंगलवार को फीचर फोन के लिए UPI प्लेटफॉर्म को लॉन्च किया. यूपीआई (Unified Payments Interface) बेस्ड इस प्लेटफॉर्म का नाम UPI123 pay है. इसमें यूपीआई के सभी फीचर्स मौजूद होंगे. बता दें, यूपीआई प्लेटफॉर्म के जरिये डिजिटल पेमेंट की सुविधा एनपीसीआई (NPCI) उपलब्ध कराती है.

पेमेंट के चार कैटेगरी हैं
खबर के मुताबिक, यूजर इसमें बिना इंटरनेट के फीचर फोन के जरिए डिजिटल पेमेंट कर सकता है. पेमेंट के चार कैटेगरी हैं. आप IVRS, ऐप, साउंड बेस्ड और मिस्डकॉल के जरिए पेमेंट्स कर सकते हैं. बता दें, पिछले 4 साल में डिजिटल ट्रांजैक्शन में 5 गुना से ज्यादा की बढ़ोतरी हुई है. डिजिटल पमेंट से जुड़ी शिकयतों के लिए 24X7 हेल्पलाइन भी उपलब्ध है. डिजीसाथी (DigiSaathi) हेल्पलाइन की शुरुआत डिजिटल पेमेंट्स की शिकायतों के निपटारे के लिए किया गया है.

Read more:Airtel ने Axis Bank के साथ मिलकर लॉन्च किया क्रेडिट कार्ड, मिल रहा ये शानदार ऑफर

rbi

40 करोड़ फीचर फोन यूजर्स के लिए नया ऑप्शन
आरबीआई ने करीब 40 करोड़ फीचर फोन यूजर्स के लिए डिजिटल पेमेंट के लिए एक ऑप्शन (UPI123 pay) तैयार किया है. एनपीसीआई (National Payments Corporation of India) इस प्लेटफॉर्म को पेश करने के लिए काफी समय से काम कर रहा था. इस मौके पर केंद्रीय बैंक ने कहा कि ऐसे यूजर्स दोस्तों और परिवार को पेमेंट शुरू कर सकते हैं, यूटीलिटी बिलों का भुगतान कर सकते हैं, अपने वाहनों के फास्टैग को रिचार्ज कर सकते हैं, मोबाइल बिलों का भुगतान कर सकते हैं.

Read more:PNB के ग्राहकों की बल्ले-बल्ले! फ्री में मिल रहा है 20 लाख रुपये का फायदा, फटाफट जानिए कैसे

हेल्पलाइन करेगा मदद
हेल्पलाइन वेबसाइट और चैटबॉट के माध्यम से यूजर्स को डिजिटल पेमेंट पर जरूरी जानकारी मिल सकेगीं. यूजर्स पेमेंट और शिकायतों पर अपने जवाब जानने के लिए www.digisaathi.info पर जा सकते हैं या 14431 और 1800 891 3333 पर कॉल कर सकते हैं. डिजिटल ट्रांजैक्शन में UPI देश की सबसे बड़ी डिजिटल भुगतान प्रणाली है. 

Source :
Click to comment

Leave a Reply

Your email address will not be published.

लोकप्रिय

To Top