All for Joomla All for Webmasters
महाराष्ट्र

Maharashtra Budget 2022 Highlights: वित्त मंत्री अजित पवार ने पेश किया बजट, विधवा महिलाओं से लेकर अस्पतालों को लेकर किए ये बड़े ऐलान

Maharashtra Budget 2022 Highlights: महाराष्ट्र के वित्त मंत्री अजित पवार ने बजट पेश करते हुए अजित पवार ने दावा किया कि महाराष्ट्र 1 ट्रिलियन अमरीकी डालर की अर्थव्यवस्था वाला देश का पहला राज्य होगा. 

Maharashtra Budget 2022 Highlights: महाराष्ट्र के डिप्टी सीएम और वित्त मंत्री अजित पवार ने आज विधानसभा में राज्य का बजट पेश किया. बजट पेश करते हुए अजित पवार ने दावा किया कि महाराष्ट्र 1 ट्रिलियन अमरीकी डालर की अर्थव्यवस्था वाला देश का पहला राज्य होगा. राज्य के वित्त मंत्री और डिप्टी सीएम अजीत पवार ने विधानसभा में बजट पेश करते हुए कई वर्गों को राहत देने की कोशिश की. 

गृह विभाग के लिए 1,892 करोड़

सेना-शैली के पुलिस उपचार अस्पताल की घोषणा की गई है और गृह विभाग के लिए 1,892 करोड़ रुपये के परिव्यय का प्रस्ताव किया गया है.

गढ़चिरौली में नया हवाई अड्डा

गढ़चिरौली में एक नया हवाई अड्डा प्रस्तावित किया गया है. राज्य में इलेक्ट्रिक वाहनों की संख्या बढ़ाने का भी प्रस्ताव है. अजित पवार ने 2025 तक 5000 चार्जिंग स्टेशन लगाने की घोषणा की है.

कोरोना से विधवा महिलाओं के लिए विशेष योजना

अजीत पवार ने कोरोना के कारण विधवा महिलाओं के लिए पंडिता रमाबाई महिला उद्योग योजना की घोषणा की है, जो इन महिलाओं को स्वरोजगार के लिए पूंजी प्रदान करेगी.

एसटी निगम के लिए बड़ा प्रावधान

एसटी निगम के कर्मचारियों के लिए 4,107 करोड़ रुपये का प्रावधान किया गया है. निगम को 3000 नई ईको फ्रेंडली बसें मुहैया कराई जाएंगी. बस स्टैंडों की गुणवत्ता में सुधार के लिए उनके पुनर्निर्माण के लिए वित्तीय सहायता प्रदान की जाएगी. परिवहन विभाग के लिए 3,003 करोड़ रुपये का प्रावधान किया गया है.

अन्य मुख्य ऐलान

  • प्रदेश के कई जिलों में महिलाओं के लिए अस्पताल खोले जाएंगे.
  • स्टार्ट-अप के लिए 100 करोड़ रुपये आवंटित किए जाएंगे. 
  • दिवंगत भारत रत्न लता मंगेशकर के नाम पर कलिना विश्वविद्यालय में स्थापित होने वाले संगीत विश्वविद्यालय के लिए 100 करोड़ रुपये आवंटित किए जाएंगे.
  • राज्य सरकार ने राज्य भर में सभी ट्रांसजेंडरों को आईडी कार्ड और राशन कार्ड जारी करने का फैसला किया है.
  • इस साल से छत्रपति संभाजी महाराज वीरता पुरस्कार दिया जाएगा.

विधानसभा में कल पेश हुई थी 2021-2022 की वित्तीय सर्वेक्षण रिपोर्ट

सर्वेक्षण रिपोर्ट के मुताबिक, राज्य की अर्थव्यवस्था के 12.1 फीसदी बढ़ने की उम्मीद है. देश की अर्थव्यवस्था के 8.9 फीसदी बढ़ने की उम्मीद है. राज्य के कृषि के साथ-साथ कृषि-पूरक क्षेत्र के 4.4 प्रतिशत बढ़ने की उम्मीद है. 

Source :
Click to comment

Leave a Reply

Your email address will not be published.

लोकप्रिय

To Top