All for Joomla All for Webmasters
जरूरी खबर

Indian Railways: रेलवे ने बुजुर्गों और बच्चों के लिए किया सबसे बड़ा ऐलान, सुनकर खुशी से झूम उठे यात्री

ashwini vaishnav

Indian Railways: रेल मंत्रालय ने ट्रेन में सफर के दौरान बुजुर्गों और बच्चो के लिए बड़ी सुविधा का ऐलान किया है. रेलवे ने आईआरसीटीसी को मेन्यू में जरूरी बदलाव करने की छूट दी है. इससे यात्रियों को क्षेत्रीय व्यंजनों और प्राथमिकताओं के आधार पर त्याहारों के दौरान उनकी पसंद के अनुसार भोजन उपलब्ध करवाया जा सकेगा. 

Indian Railways Latest Update: रेल यात्रियों के लिए खुशखबरी है. अब सफ़र के दौरान आपको आपकी इच्छा के मुताबिक मनपसंद लोकल खाद्य पदार्थ और क्षेत्रीय व्यंजन परोसे जाएंगे. भारतीय रेलवे (Indian Railways) ने इसके लिए अपनी सब्सिडियरी कंपनी इंडियन रेलवे कैटरिंग एंड टूरिज्म कॉरपोरेशन (IRCTC) को निर्देश दिए हैं. इसके तहत रेल मंत्रालय ने आईआरसीटीसी को मेन्यू में जरूरी बदलाव करने की छूट दी है ताकि यात्रियों को क्षेत्रीय व्यंजनों और प्राथमिकताओं के आधार पर त्याहारों के दौरान उनकी पसंद के अनुसार भोजन मिलेगा.

ये भी पढ़ें- IRCTC Tour Package: काशी विश्वनाथ के साथ करें मां विंध्यवासिनी के दर्शन, बस इतना है किराया

बुजुर्गों-बच्चों के लिए स्पेशल भोजन

इसके अलावा, रेलवे ने ट्रेनों में बुजुर्गों और बच्चों के लिए विशेष भोजन परोसने की बात कही है. इतना ही नहीं, मधुमेह मरीजों के लिए शुगर फ्री भोजन, बच्चों के लिए शिशु आहार, बाजरा आधारित स्थानीय प्रोडक्ट सहित हेल्दी फूड को शामिल किया जाएगा. ताकि यात्रियों को हेल्दी खाना मिल सके.

इन ट्रेनों में मिलेगी सुविधा 

इस नई सुविधा के तहत जिन प्रीपेड ट्रेनों में कैटरिंग चार्ज यात्री किराए में शामिल है, उनके लिए मेन्यू का निर्धारण IRCTC द्वारा पहले से नोटिफाइड टैरिफ के भीतर किया जाएगा. इसके अलावा इन प्रीपेड ट्रेनों में भोजन के अलग-अलग व्यंजनों और एमआरपी पर ब्रांडेड फूड आइटम्स की बिक्री भी की जा सकेगी. इस तरह के सभी फूड आइटम्स का मेन्यू और टैरिफ IRCTC द्वारा बनाया जाएगा.

ये भी पढ़ें- गैस कनेक्शन के साथ मिलता है ₹50 लाख तक का बीमा, जानिए LPG कनेक्शन से जुड़े अधिकार के बारे में

रेट्स में कोई बदलाव नहीं

आपको बता दें कि यात्रियों को मिलने वाली इस बड़ी सुविधा के लिए अलग से एक्स्ट्रा चार्जेज नहीं जोड़ा जाएगा. यानी रेट लिस्ट पहले वाली ही रहेगी. रेलवे की तरफ से दी गई जानकारी के मुताबिक, मेल/एक्सप्रेस ट्रेनों के लिए, मानक भोजन जैसे बजट कैटेगरी के फूड आइटम्स का मेन्यू पहले से नोटिफाई टैरिफ के भीतर आईआरसीटीसी द्वारा तय किया जाएगा. इसके अलावा, जनता मील्स के मेन्यू और टैरिफ में कोई बदलाव नहीं किया जाएगा. मेल और एक्सप्रेस ट्रेनों में फूड के अलग-अलग व्यंजनों और MRP पर ब्रांडेड फूड आइटम्स की बिक्री की अनुमति होगी. 

Source :
Click to comment

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

लोकप्रिय

To Top