All for Joomla All for Webmasters
जरूरी खबर

क्या किसी भी परिस्थिति में आधार कार्ड को सोशल मीडिया पर शेयर करना चाहिए? जानिए- इसका सीधा जवाब

Aadhaar Card

अक्सर लोग किसी काम के लिए अपना आधार कार्ड सोशल मीडिया पर मंगा लेते हैं लेकिन ऐसे लोग ये नहीं जानते हैं कि क्या आधार की डिटेल्स सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म पर शेयर करना सही है या गलत.

ये सभी जानते हैं कि आधार कार्ड (Aadhar Card) हमारे देश में कितना अहम दस्तावेज है. लेकिन कई लोग आधार कार्ड या इसकी जानकारी जाने अनजाने में सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म्स पर शेयर कर देते हैं. ऐसे लोग ये नहीं जानते हैं कि इससे क्या-क्या नुकसान हो सकते हैं. UIDAI आधार कार्ड होल्डर्स को इसके लिए अलर्ट भी करता रहता है. आज हम आपको बताएंगे कि कैसे कोई अनजान शख्स आपकी आधार डिटेल्स से आपको नुकसान पहुंचा सकता है. तो चलिए जानते हैं इसके बारे में. 

भूलकर भी न करें शेयर
अगर आप अपने आधार कार्ड या इसकी डिटेल को किसी भी सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म पर शेयर करते हैं आपके साथ फ्रॉड हो सकता है. ये कई तरह का हो सकता है क्योंकि आधार पैन कार्ड से भी लिंक होता है. ऐसे में वित्तीय धोखाधड़ी की आशंका है. ये कई लिहाज से आपके लिए नुकसान दायक हो सकता है. इससे बचने के लिए आपको भूलकर भी अपने आधार कार्ड को सोशल मीडिया पर शेयर नहीं करना चाहिए.

UIDAI करता है अलर्ट 
UIDAI भी इसको लेकर आधार कार्ड होल्डर्स को अलर्ट करता है. अपने ऑफिशियल ट्वीट में UIDAI ने कहा कि अपने सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म पर आधार कार्ड की डिटेल्स शेयर नहीं करें, अगर गलती से कर भी दी है तो इसे फौरन डिलीट कर दें.

जारी हुआ हेल्पलाइन नंबर
आधार कार्ड से जुड़ी किसी समस्या का समाधान यूनिक आइडेंटिफिकेशन अथॉरिटी ऑफ इंडिया (UIDAI) की ओर से जारी हेल्पलाइन नंबर से हो सकता है. UIDAI आधार कार्ड से जुड़ी जानकारी 13 भाषाओं में उपलब्ध करवा रहा है और इसके लिए विशष नंबर 1947 भी जारी किए गए हैं.  

Source :
Click to comment

Leave a Reply

Your email address will not be published.

लोकप्रिय

To Top