All for Joomla All for Webmasters
ऑटो

Maruti Dzire को इलेक्ट्रिक वाहन के रूप में किया तब्दील, महज 1 घंटे में हो जाती है चार्ज, सिंगल चार्ज में चलेगी 240km

Dzire

नई दिल्ली, ऑटो डेस्क। Electric Maruti Dzire:  दुनिया भर में वाहन सेगमेंट का भविष्य इलेक्ट्रिक है,इस दिशा में कदम बढ़ाते हुए भारत में भी इलेक्ट्रिक वाहन धीरे-धीरे लोकप्रिय हो रहे हैं। हाल ही में Tata Motors ने कहा था कि Nexon EV की डिमांड Nexon के डीजल वेरिएंट की तुलना में पहुंच गई है। वर्तमान में हमें Hyundai Kona Electric और MG ZS EV ही इलेक्ट्रिक कार के रूप में ब्रिकी के लिए उपलब्ध मिलती है। हालांकि मारुति सुजुकी अपने पहले इलेक्ट्रिक वाहन पर भी काम कर रही है, जिसके 2022 या 2023 में शुरू में उतारा जा सकता है। फिलहाल हम आपको बताने जा रहे हैं, कि कैसे डियाजर को एक व्यक्ति ने इलेक्ट्रिक कार में परिवर्तित कर दिया.

Maruti Dzire के लिए खासतौर पर डिजाइन किए गए प्रोडक्ट

प्लगइनइंडिया द्वारा YouTube पर अपलोड किया गया एक वीडियो इंटरनेट पर सुखियों में है, जिसमें मारुति सुजुकी डिजायर को इलेक्ट्रिक कार के रूप में परिवर्तित किया गया है। इस पूरे प्रोसेस के पीछे हेमंक नाम के व्यक्ति हैं। उन्होंने एक बिल्कुल नई मारुति सुजुकी डिजायर खरीदी और उसे पूरी तरह से डिजाइन करना पड़ा। इसमें उन्होंने चार्जर, बैटरी पैक, कन्वर्टर, मोटर, फ़्यूज़, स्विच आदि डिजायर के लिए खासतौर पर बनाए गए हैं।

पेट्रोल या डीजल इंजन से ज्यादा टॉर्क

इस कार में बोनट के नीचे आपको बहुत सारे इलेक्ट्रिकल कंपोनेंट्स दिखाई देंगे और कोई इंजन नहीं दिखाई देगा। हेमंक ने फिलहाल इसके इलेक्ट्रिक घटकों के बारे में नहीं बताया क्योंकि अधिकांश सामान पेटेंट के लिए भेजा गया था। लेकिन इतना जरूर कहा जा सकता है, कि इलेक्ट्रिक मोटर्स आंतरिक दहन इंजन की तुलना में बहुत अधिक टॉर्क पैदा कर रही हैं। इसी के चलते इस डिजायर ने 160 किमी प्रति घंटे की टॉप स्पीड हासिल की है। Dzire जिस सेटअप का इस्तेमाल कर रही है वह Nexon EV से छोटा है और Nexon EV की टॉप स्पीड 120 kmph है।

महज 1 घंटे में होगी चार्ज

ड्राइविंग रेंज आपके द्वारा चुने गए बैटरी पैक पर निर्भर करती है। आपके पास 20 kW, 25 kW और 30 kW है। 20 kW की बैटरी 240 किमी की ड्राइविंग रेंज देने में सक्षम है। इस बैटरी पैक को रिचार्ज होने में 8 घंटे का समय लगता है। हालांकि आपको फास्ट चार्जिंग का भी सपोर्ट मिलता है, जो बैटरी पैक को सिर्फ एक घंटे में चार्ज कर देता है। आपको रीजनरेटिव ब्रेकिंग भी मिलती है। चार्जिंग पोर्ट वहां स्थित होता है जहां सामान्य ईंधन का ढक्कन होता है। 

Source :
Click to comment

Leave a Reply

Your email address will not be published.

लोकप्रिय

To Top