All for Joomla All for Webmasters
लाइफस्टाइल

Green Tea Benefits: सुबह खाली पेट ग्रीन-टी पीने से हो सकता है नुकसान, जानिए पीने का सही समय और तरीका?

Green Tea

Health Tips: आजकल वजन घटाने से लेकर फिटनेस तक के लिए लोग ग्रीन टी का इस्तेमाल कर रहे हैं. ऑफिस और घरों में लोग दिन में कई बार ग्रीन टी पीते रहते हैं. वजन घटाने के लिए कुछ लोग सुबह के समय खाली पेट ग्रीन टी पीते हैं. इससे बॉडी डिटॉक्स होती है और वजन घटाने में भी मदद मिलती है. लेकिन क्या आप जानते हैं कि सुबह खाली पेट ग्रीन टी सभी को डाइजेस्ट नहीं होती है. कुछ लोगों को सुबह ग्रीन टी पीने से परेशानी भी हो सकती है. ऐसे में आपको दूसरों को देखकर किसी भी समय ग्रीन टी पीने की शुरुआत नहीं करनी चाहिए. इससे आपके स्वास्थ्य पर असर पड़ सकता है. जानते हैं ग्रीन टी पीने के फायदे और इसे पीने का सही समय क्या है. 

ग्रीन टी पीने का सही तरीका और सही समय

1 अगर आप ग्रीन टी पीना चाहते हैं तो भोजन के कम से कम 1 घंटे पहले इसे पी सकते हैं.
2 ग्रीन टी में टैनिन होता है, भोजन से तुरंत पहले इसे पीने से कब्ज, पेट-दर्द या मिचली की समस्या हो सकती है.
3 आपको सुबह खाली पेट ग्रीन टी पीने से बचना चाहिए. इसके साथ थोड़ा बहुत कुछ जरूर खाएं.
4 पूरे दिन में 3 कप से ज्यादा ग्रीन टी न पिएं इससे डिहाइड्रेशन की समस्या हो सकती है.
5 ज्यादा मात्रा में कैफीन से उलटी, दस्त, पेट खराब और टॉयलेट की समस्या हो सकती है. कई बार सोने से पहले ग्रीन टी पीने से नींद भी नहीं आती.
6 ग्रीन टी पीने के लिए सुबह और शाम का समय सही है, इससे मेटाबॉलिज्म तेज होता है.
7 दूध या चीनी डालकर ग्रीन टी न पीएं, इससे आपको फायदा नहीं मिलेगा. 

ग्रीन टी के फायदे 

1- वजन घटाने में मदद- ग्रीन-टी आपका वजन कम करने में मदद करती है. इसमें एंटीऑक्सीडेंट होते हैं जिससे मेटाबॉलिज्म तेज होता है. ग्रीन टी पीने से शरीर में फैट की मात्रा कम होती है. ग्रीन टी पीने के बाद एक्सरसाइज करने से फैट ऑक्सीडेशन बढ़ता है, जिससे आपका वजन कंट्रोल रहता है. हालांकि आपको इस दौरान अपने खाने-पीने पर भी ध्यान देने की जरूरत है. 

2- स्किन इंफेक्शन दूर- ग्रीन टी में एंटीऑक्सीडेंट्स काफी मात्रा में होते हैं. जिससे स्किन के डैमेज सेल्स की भरपाई करने में मदद मिलती है. इससे त्वचा की सूजन की समस्या भी दूर होती है साथ ही स्किन टाइटनिंग और मुहांसों की समस्या को भा दूर करती है.

3- कैंसर से बचाव- नियमित रुप से ग्रीन टी पीने से कैंसर का खतरा भी कम होता है. इसमें पॉलीफिनॉल्स होता है जो ट्यूमर और कैंसर सेल्स रोकने में मदद करता है. ब्रेस्ट और प्रोस्टेट कैंसर को रोकने में ग्रीन टी मदद करती है.  

4 धमनियां को हल्दी रखे- रोजाना ग्रीन टी पीने से धमनियों की ब्लॉकेज दूर करने में भी मदद मिलती है. ग्रीन टी बॉडी से बेड कोलेस्ट्रॉल के लेवल को कम करती है. इससे हार्ट की समस्या भी कम होती हैं.

5-मानसिक स्वास्थ्य- ग्रीन टी में पाया जाने वाला कैफीन दिमाग के लिए अवरोधक न्यूरोट्रांसमीटर की प्रक्रिया को रोकने का काम करता है. इसे पीने से याददाश्त अच्छी होती है. ग्रीन टी में मौजूद एमिनो एसिड, दिमाग के केमिकल मैसेंजर गाबा के लेवल को सुधारता है. इससे तनाव भी कम होता है.

Disclaimer: इस आर्टिकल में बताई विधि, तरीक़ों व दावों की एबीपी न्यूज़ पुष्टि नहीं करता है. इनको केवल सुझाव के रूप में लें. इस तरह के किसी भी उपचार/दवा/डाइट पर अमल करने से पहले डॉक्टर की सलाह जरूर लें.

Source :
Click to comment

Leave a Reply

Your email address will not be published.

लोकप्रिय

To Top