All for Joomla All for Webmasters
जम्मू और कश्मीर

Earthquake in Jammu And Kashmir: कटरा में महसूस किए गए भूकंप के झटके, रिक्टर पैमाने पर 3.6 मापी गई तीव्रता

Earthquake

Earthquake: केंद्र शासित प्रदेश जम्मू-कश्मीर (Union Territory Jammu Kashmir) के कटरा में आज सुबह-सुबह भूकंप के झटके महसूस किए गए हैं. भूकंप की तीव्रता रिक्टर पैमाने पर  3.6 मापी गई है. आपको बता दें कि यह झटके गुरुवार सुबह 5.08 बजे महसूस किए गए थे. फिलहाल मिली जानकारी के अनुसार प्रदेश में अभी इस भूकंप (Earthquake in Jammu And Kashmir) से किसी तरह के नुकसान की कोई खबर नहीं मिली है. बता दें कि अगस्त के महीने में जम्मू और कश्मीर में दो बार भूकंप के झटके महसूस किए गए हैं.

4 अगस्त को भी राज्य में भूकंप के झटके महसूस किए गए थें. सुबह चार बजे लोगों ने तेज झटके महसूस किए थे. उस दिन भूकंप की  तीव्रता 5.2 मापी गई थी. जर्मन रिसर्च सेंटर फॉर जिओ साइंसेज ने बाद में जानकारी देते हुए बताया था कि भूकंप का एपिक सेंटर (Epicentre) अफगानिस्तान (Afghanistan) में था. हालांकि भूकंप के तेज झटकों के बावजूद उस दिन भी किसी जानमाल के नुकसान की कोई सूचना नहीं मिली थी.  

भूकंप आने की क्या है वजह
हमेशा मन में यह सवाल आता है कि भूकंप क्यों आता है? इस सवाल का जवाब यह है कि धरती पर कई लेयर मौजूद है और उसके नीचे कई अर्थ के प्लेट्स हैं. कभी-कभी यह प्लेट्स थोड़े बहुत अपनी जगह से खिसक जाते हैं. इस कारण धरती पर कंपन महसूस होता है. इन भोगौलिक हलचल है के कारण कुछ जोन तय कर दिए गए हैं. बता दें कि भारत को कुल 5 जोन में बांटा गया है. जोन 5 में सबसे ज्यादा भूकंप का खतरा रहता है, 4 में उससे कम और 3 में उससे कम भूकंप का खतरा रहता है. 

Source :
Click to comment

Leave a Reply

Your email address will not be published.

लोकप्रिय

To Top