All for Joomla All for Webmasters
शेयर बाजार

Market update: निचले स्तर से बाजार में शानदार रिकवरी, सेंसेक्स 514 अंक उछला, निफ्टी 17,550 के पार

Stocks to buy

मुंबई . आज मंगलवार को भारतीय शेयर बाजार में निचले स्तर से शानदार रिकवरी लौटी है. सेंसेक्स 514.34 अंक उछल कर 59005.27 पर बंद हुआ. निफ्टी  165.10 अंक चढ़ कर 17,560 के पार क्लोज हुआ. आज के सत्र में बजाज फाइनेंस, बजाज फिनसर्व, आईटीसी और आईटी सेक्टर ने बाजार को मजबूत सपोर्ट दिया.

कमजोर ग्लोबल संकेतों के बीच बाजार की शुरुआत आज कमजोरी के साथ हुई थी लेकिन कारोबारी दिन के दौरान बाजार में कंसोलिडेशन का मूड़ हावी हुआ और अंत में बाजार दिन के ऊपरी स्तर पर बंद होने में कामयाब रहा. आज के कारोबार में छोटे-मझोले शेयरों में भी खरीदारी रही और बीएसई का मिडकैप इंडेक्स 0.91 फीसदी और स्मॉलकैप इंडेक्स 0.21 फीसदी की बढ़त पर बंद हुआ.

निफ्टी अपडेट 
JSW Steel, Bajaj Finance, ONGC, IndusInd Bank and Bajaj Finserv  निफ्टी के top gainers रहे. Maruti Suzuki, BPCL, Hero MotoCorp, Bajaj Auto and Nestle निफ्टी के top losers रहे.

सेंसेक्स के 30 शेयर्स में से 24 शेयर्स बढ़त के साथ और 6 शेयर्स कमजोरी के साथ बंद हुए. बजाज फाइनेंस के शेयर में 4.94% और इंडसइंड बैंक के शेयर में 4.72% की तेजी रही. वहीं मारुति के शेयर में 2.54% की गिरावट देखने को मिली.

तीन महीनों में करीब 1 करोड़ नए निवेशक जुड़े
भारतीय शेयर बाजार में आम निवेशकों की दिलचस्पी लगातार बढ़ती जा रही है. बॉम्बे स्टॉक एक्सजेंच (BSE) के आंकड़ों के मुताबिक, पिछले तीन महीनों में करीब 1 करोड़ नए निवेशक जुड़े हैं. BSE ने बताया कि 6 जून से 21 सितंबर 2021 के बीच 1 करोड़ नए यूनिक क्लाइंट कोड रजिस्टर (निवेशकों का मिलने वाला एक यूनिक कोड) हुए हैं. BSE के इतिहास में यह अब तक की सबसे तेज गति से निवेशकों का जुड़ाव है.

इसके साथ ही एक्सचेंज के साथ रजिस्टर्ड निवेशकों की संख्या 7 करोड़ से बढ़कर 8 करोड़ पहुंच गई है. जून 2021 में बीएसई ने 7 करोड़ निवेशकों की संख्या को छुआ था. अगर तुलना करे तो, एक्सचेंज को इसके पहले 1 करोड़ निवेशक जोड़ने में करीब 6 महीने का समय लगा था. जनवरी 2021 में BSE ने करोड़ निवेशक के आंकड़े को छुआ था. इस तरह इस साल अब तक करीब 2 करोड़ नए निवेशक BSE से जुड़ चुके हैं.

Source :
Click to comment

Leave a Reply

Your email address will not be published.

लोकप्रिय

To Top