All for Joomla All for Webmasters
शेयर बाजार

शेयर बाजार की मामूली बढ़त के साथ शुरुआत, IT-Pharma के शेयरों पर कर सकते हैं फोकस

stock_market

नई दिल्‍ली, बिजनेस डेस्‍क। BSE का मेन इंडेक्‍स Sensex बुधवार को फिर तेजी के साथ 59,166 अंक पर खुला। Sensex की शुरुआत कल के 59,005 के बंद से 150 अंक ऊपर हुई। NTPC, TechM के Stock बाजार खुलते ही 1 फीसद से ऊपर उछले। वहीं HCL Tech, Indusind Bank समेत दूसरे शेयरों में भी तेजी देखी गई। Sensex ने इस दौरान 59,167 का intra day high बनाया। वहीं Nifty 50 17,562 अंक के कल के बंद से थोड़ा ऊपर 17,580 अंक पर खुला। जानकारों का कहना है कि मंगलवार को निवेशकों ने IT-Pharma के शेयरों पर फोकस किया था। बुधवार को भी ये शेयर अच्‍छा ट्रेंड दे सकते हैं।

इससे पहले मंगलवार को वैश्विक स्तर पर सकारात्मक रुख के बीच BSE Sensex में 514 अंक की जोरदार तेजी देखी गई थी। इन्फोसिस, बजाज फाइनेंस और आईटीसी के शेयरों की अगुवाई में बाजार में उछाल आया। तीस शेयरों पर आधारित सेंसेक्स 514.34 अंक यानी 0.88 प्रतिशत की बढ़त के साथ 59,005.27 पर बंद हुआ। इसी प्रकार नेशनल स्टॉक एक्सचेंज का निफ्टी (NSE Nifty) 165.10 अंक यानी 0.95 प्रतिशत मजबूत होकर 17,562 अंक पर बंद हुआ।

सेंसेक्स के शेयरों में करीब 5 प्रतिशत की तेजी के साथ सर्वाधिक फायदे में बजाज फाइनेंस रहा। इसके अलावा इंडसइंड बैंक, टाटा स्टील, आईटीसी, बजाज फिनसर्व, टेक महिंद्रा और इन्फोसिस में भी प्रमुख रूप से तेजी रही। दूसरी तरफ गिरावट वाले शेयरों में मारुति, बजाज ऑटो, नेस्ले इंडिया, पावर ग्रिड और एक्सिस बैंक शामिल हैं।

रिलायंस सिक्योरिटीज के रणनीति प्रमुख विनोद मोदी ने कहा कि घरेलू शेयर बाजारों में जोरदार तेजी रही। इसका कारण अपेक्षाकृत सुरक्षित माने जाने वाले आईटी, दवा और दैनिक उपयोग से जुड़े सामान बनाने वाली कंपनियों के शेयरों में जोरदार लिवाली है। उन्होंने कहा कि निफ्टी धातु में भी मजबूत सुधार देखने को मिला क्योंकि निवेशकों ने कीमतों में आई कमी का उपयोग लिवाली में किया। वैश्विक शेयर बाजारों में सकारात्मक रुख से भी बाजार को समर्थन मिला।

एशिया के अन्य बाजारों में हांगकांग का हैंगसेंग और जापान में निक्की नुकसान में रहे, जबकि चीन और दक्षिण कोरिया के बाजार अवकाश के कारण बंद रहे। यूरोप के प्रमुख शेयर बाजारों में दोपहर कारोबार में एक प्रतिशत की तेजी दर्ज की गई। इस बीच अंतरराष्ट्रीय तेल मानक ब्रेंट क्रूड 0.96 प्रतिशत मजबूत होकर 74.63 डॉलर प्रति बैरल पर पहुंच गया। 

Source :
Click to comment

Leave a Reply

Your email address will not be published.

लोकप्रिय

To Top