All for Joomla All for Webmasters
जरूरी खबर

Flying Motorcycle: असल जिंदगी में आपके सामने होगी उड़ने वाली बाइक, ऐसे बना सकती है हवा में बैलेंस

bike

वॉशिंगटन: उड़ने वाली गाड़ियां और बाइक अब बस आपकी कल्पना में ही नहीं रह जाएंगी, बल्कि जल्द ही असल जिंदगी में भी आप इन गाड़ियों को चला सकते हैं और इन पर बैठकर घूम सकते हैं. Jetpack Aviation उड़ने वाली बाइक बनाने पर काम कर रहा है. इसके लिए मोटरसाइकल के प्रोटोटाइप की सफल टेस्ट फ्लाइट का ऐलान भी कर दिया गया है. ये बाइक अगले दो साल में तैयार हो सकती है.

खास फ्लाइट-कंट्रोल सॉफ्टवेयर 

इस बाइक को कंपनी ने The Speeder नाम दिया है. इसके लिए एक खास फ्लाइट-कंट्रोल सॉफ्टवेयर प्रोग्राम तैयार किया है. Jetpack Aviation के मुताबिक, इसके लिए डेढ़ साल में एक ऐसा सिस्टम तैयार किया गया जो हवा में भी बाइक को बैलेंस रखेगा. बाइक को उड़ने के लिए प्रोग्राम किया जा सकता है.

ये खास तरह की बाइक सीधे टेकऑफ और लैंड करेगी, लेकिन इसके लिए जगह एक कार जितनी होनी चाहिए.

बाइक के अलग-अलग वर्जन

CEO डेविड मेमन के मुताबिक, इसका एक अल्ट्रालाइट वर्जन दो साल में तैयार हो सकता है. इसके अलावा एक एक्सपेरिमेंटल वर्जन होगा. अल्ट्रालाइट वर्जन की रफ्तार 60 मील प्रतिघंटा होगी और इसका फ्लाइट टाइम 15 मिनट होगा. इसमें पायलट के लाइसेंस की जरूरत नहीं होगी.

वहीं बाइक के एक्सपेरिमेंटल वर्जन के लिए बेसिक पायलट लाइसेंस चाहिए होगा. इसकी रफ्तार 250 मील प्रतिघंटा होगी और इसका फ्लाइट टाइम 35 मिनट होगा.

फाइनल वर्जन में 8 टरबाइन होंगे. बाइक 272 किलो तक वजन उठा सकती है और इसमें कई दूसरी चीजें जैसे हैंड कंट्रोल, 12 इंच की नैविगेशन स्क्रीन और साथ ही रेडियो सिस्टम भी होगा. Speeder 2.0 के प्रोटोटाइप की अभी और टेस्टिंग होगी जो 2022 से शुरू होनी है. 

Source :
Click to comment

Leave a Reply

Your email address will not be published.

लोकप्रिय

To Top