All for Joomla All for Webmasters
जरूरी खबर

रियल एस्‍टेट सेक्‍टर के लिए बूस्‍टर है रिजर्व बैंक का यह फॉर्मूला, ग्राहकों को होगा बड़ा फायदा : एक्‍सपर्ट

home

नई दिल्‍ली, बिजनेस डेस्‍क। रिजर्व बैंक ऑफ इंडिया (RBI) ने प्रमुख ब्‍याज दरों में कोई बदलाव नहीं किया है। अगर इसे बढ़ाया जाता तो Home Loan महंगा हो सकता था लेकिन रिजर्व बैंक ने ऐसा करके सस्‍ते होम लोन की दरों का बाजार कायम रखा है। जानकारों की राय में रिजर्व बैंक का यह स्‍टैंड Realty Sector के लिए कारोबार को बढ़ाने वाला है।

ANAROCK Group के चेयरमेन अनुज पुरी के मुताबिक RBI की नीति ग्राहकों के लिए फायदेमंद है। इससे घरों की बिक्री की डिमांड बढ़ेगी। त्‍योहारी सीजन खासकर दशहरे-दिवाली के समय मकान और फ्लैट की बिक्री में बढ़ोतरी होती है। Builder और Bank भी आकर्षक ऑफर देते हैं। ANAROCK की Research के मुताबिक अक्‍टूबर से दिसंबर के बीच मकानों की बिक्री में 10 से 15 फीसद की बढ़ोतरी होगी। देश के टॉप 7 शहरों में यह बढ़ोतरी देखने को मिलेगी। 2021 के Q3 में देश के 7 शहरों में 62800 मकान बिके थे।

Knight Frank India के CMD शिशिर बैजल ने कहा कि त्‍योहारी सीजन से RBI से ऐसे कदम की उम्‍मीद थी। मुद्रास्‍फीति के दबाव के बावजूद पर्याप्‍त तरलता बरकरार रखी गई है। Repo rate को स्थिर रखने से देश के हाउंसिंग सेक्‍टर में अच्‍छी रिकवरी देखने को मिलेगी। बीते कुछ क्‍वार्टर से खरीदारों की उम्‍मीदें और ट्रेंड में बदलाव आया है। Stamp duty cut और सर्किल रेट में कमी के साथ सस्‍ते Home Loan से बिक्री में बढ़ोतरी हुई है।

Emkay Global Financial Services की लीड इकोनॉमिस्‍ट माधवि अरोरा का कहना है कि रिजर्व बैंक से संभावना थी कि वह प्रमुख ब्‍याज दरों में बढ़ोतरी नहीं करेगा। महंगाई के अनुमान को 5.3 फीसद कर दिया गया है। जीडीपी ग्रोथ 9.5 फीसद के पास रहने का अनुमान है। कुल मिलाकर आरबीआई ने लिक्विडिटी बनाए रखने का मार्ग प्रशस्‍त किया है।

Poddar Housing and Development Ltd के एमडी रोहित पोद्दार ने कहा कि वैक्सिनेशन बढ़ने से कंज्‍यूमर सेंटिमेंट मजबूत हुआ है। इससे बाजार में डिमांड बढ़ी है। सरकार के फौरी उपायों से इस साल बाजार की स्थिति पहले से ठीक है। इससे इकोनॉमिक फंडामेंटल्‍स मजबूत होंगे। फेस्टिव सीजन में हाउसिंग सेल बढ़ाने में मदद करेंगे।

Millwood Kane International के CEO निश भट्ट के मुताबिक 9.5 % की जीडीपी ग्रोथ का अनुमान लोगों का आत्‍मविश्‍वास इकोनॉमी के प्रति बढ़ाएगा। क्‍योंकि महंगे क्रूड ऑयल के कारण बाजार का सेंटिमेंट वैसे ही डाउन है। रिजर्व बैंक की एकोमोडेटिव पॉलिसी से कॉरपोरेट अर्निंग में बढ़ोतरी होगी। वैक्‍सीनेशन की खुराक बढ़ने से भी ग्रोथ को बढ़ावा मिलेगा।

New Modern Buildwell Private Ltd के एमडी प्रदीप मिश्रा के मुताबिक accommodative monetary policy को जारी रखने का मतलब है कि होम लोन की ब्‍याज दर कम ही रहेंगी और इससे realty sector को बूस्‍ट मिलेगा। खासकर टियर टू और थ्री सिटी में। इसके अलावा बिल्‍डरों का आकर्षक ऑफर बाजार में ग्राहक बढ़ाने में मदद करेंगे।

Source :
Click to comment

Leave a Reply

Your email address will not be published.

लोकप्रिय

To Top