All for Joomla All for Webmasters
टेक

Airtel यूजर्स हो जाएं सावधान! एक मैसेज कर स​कता है आपका अकाउंट खाली, जानें ऑनलाइन फ्रॉड से बचने का तरीका

hackers

Airtel पर आए एक मैसेज की वजह से हाल ही में एक यूजर के अकाउंट से लाखों रुपये चंद सेकेंड में उड़ गए. ऐसे में ऑनलाइन फ्रॉड से बचने के लिए आपको अलर्ट रहने की जरूरत है. आइए जानते हैं क्या है ये पूरा मामला?

Online Fraud: जैसे-जैसे तकनीक का विकास हो रहा है, वैसे ही ऑनलाइन फ्रॉड के मामले भी लगातार सामने आ रहे हैं. आजकल ऑनलाइन ट्रांजेक्शन एक आम बात हो गई है ​लेकिन इस बीच फ्रॉड करने वाले कोई न कोई (Cyber Crime) नया तरीका निकाल ही लेते हैं. हाल ही में सामने आई एक रिपोर्ट के अनुसार KYC के नाम पर एक फ्रॉड का मामला सामने आया. जिसमें एक एक्ट्रेस के बैंक अकाउंट से 1.48 लाख रुपये चुटकियों में गायब हो गए.

Airtel पर आए मैसेज ने खाली किया अकाउंट

इंडियन एक्सप्रेस ​की रिपोर्ट के अनुसार मुंबई के विले पार्ले में मराठी फिल्मों की 64 वर्षीय एक्ट्रेस के साथ KYC के नाम पर बड़ा फ्रॉड हुआ. दूरसंचार कंपनी Airtel द्वारा एक्ट्रेस को एक मैसेज प्राप्त हुआ, जिसमें उनसे अपनी पर्सनल डिटेल शेयर करने को ​कहा गया. एक्ट्रेस ने अपने एटीएम कार्ड की डिटेल शेयर की जिसके बाद उनके अकाउंट से लाखों रुपये उड़ गए. 

क्या है पूरा मामला?

एक्ट्रेस ने फ्रॉड की रिपोर्ट विले पार्ले पुलिस स्टेशन में दर्ज कराई, जिसमें उन्होंने बताया कि उन्हें Airtel से एक मैसेज प्राप्त हुआ, जिसमें कहा गया था कि उनके पति ने KYC को अपडेट नहीं किया है. साथ ही यह भी लिखा था कि यह प्रक्रिया पूरी नहीं हुई तो उनका मोबाइल नंबर ब्लॉक कर दिया जाएगा. मैसेज में बता गए प्रोसेस का पूरा करने के बाद KYC शुल्क के तौर पर 10 रुपये भेजने को कहा गया. जिसके कुछ देर बाद उनके अकाउंट से 1.48 लाख रुपये गायब हो गए

KYC फ्रॉड से बचने का तरीका

Step 1- सबसे पहले ध्यान रखें कि KYC बेशक डिजिटल प्रक्रिया है लेकिन इसके लिए आपको थर्ड पार्टी ऐप डाउनलोड करने की जरूरत नहीं है.

Step 2- ऑनलाइन फ्रॉड करने वाले जालसाज यूजर को आकर्षक ​उपहारों के जरिए फंसाने की कोशिश करते हैं, ऐसे में आपको काफी सतर्क रहने की जरूरत है.

Step 3- गलती से भी अपनी बैंक डिटेल, क्रेडिट व डेबिट कार्ड डिटेल या यूपीआई पिन और ओटीपी किसी के साथ शेयर न करें.

Step 4- यदि आप साइबर क्राइम के शिकार हो गए हैं तो तुरंत इसकी शिकायत करें.

Source :
Click to comment

Leave a Reply

Your email address will not be published.

लोकप्रिय

To Top