All for Joomla All for Webmasters
जरूरी खबर

Kaam ki Baat: अपने Aadhaar Card को बनाएं और भी ज्यादा सुरक्षित, ऑनलाइन ही लॉक करें बायोमेट्रिक डाटा- ये हैं आसान स्टेप्स

Aadhaar Card

Kaam ki Baat: आधार कार्ड (Aadhaar) को और सुरक्षित करने के लिए UIDAI की ओर से लॉक और अनलॉक करने की सुविधा दी गई है. घर बैठे ऑनलाइन तरीके से ही आधार की बायोमेट्रिक डिटेल्स लॉक की जा सकती है.

kaam ki baat: आधार कार्ड हर जरूरी काम के लिए जरूरी हो गया है. इसे पक्के दस्वावेज के रूप में इस्तेमाल किया जाता है. अगर आपको सरकारी सुविधाओं का फायदा उठाना है, तो उसके लिए आपके पास आधार कार्ड का होना अनिवार्य है. (Aadhaar Card). वहीं अगर आपके पास आधार कार्ड है, तो आपको उसके लेकर सुरक्षित भी रहना चाहिए. क्योंकि अभी कई सारे ऐसे मामले आएं हैं, जहां कई लोगों का आधार कार्ड का डाटा चोरी हुआ है.इसको लेकर आधार जारी करने वाली संस्था UIDAI आधार से जुड़ी सुविधाओं को और ज्यादा सुरक्षित करने के लिए लगातार कदम उठाती रहती है.

बता दें कि आधार कार्ड का वेरिफिकेशन कई जगहों पर किया जाता है, इसलिए आधार के बायोमेट्रिक ऑथेंटिकेशन का गलत इस्तेमाल हो सकता है. इसी के चलते आधार कार्ड (Aadhaar) को और ज्यादा सुरक्षित बनाने के लिए UIDAI की ओर से लॉक और अनलॉक करने की सुविधा दी गई है.

UIDAI ने दी ये सुविधा

आधार कार्ड को और सुरक्षित बनाने के लिए UIDAI ने बायोमेट्रिक को लॉक करने की सुविधा दी है. UIDAI के मुताबिक, बायोमेट्रिक को लॉक करने के बाद कोई भी आपके डाटा का गलत इस्तेमाल नहीं कर पाएगा. ऐसा करने से आपका आधार कार्ड पहले से और भी ज्यादा सुरक्षित हो जाएगा.

Read more:शादी के बाद पैन कार्ड में करवाना है सरनेम चेंज, इस तरह तुरंत अपडेट करें नाम, फॉलो करें यह आसान प्रोसेस

ऑनलाइन ऐसे करें बायोमेट्रिक डाटा लॉक

  • सबसे पहले UIDAI की आधिकारिक वेबसाइट पर जाएं
  • यहां होम पेज पर my aadhaar के विकल्प पर क्लिक करें
  • आधार सेवाओं पर लॉक/अनलॉक बायोमेट्रिक पर क्लिक करें
  • उसके बाद एक नया पेज खुलेगा, बॉक्स को टिक करें
  • आधार कार्ड नंबर और कैप्चा डालें
  • रजिस्टर्ड मोबाइल नंबर पर OTP आएगा
  • OTP डालें और इनेबल लॉकिंग फीचर पर क्लिक करें
  • आपका आधार बायोमेट्रिक डाटा लॉक हो जाएगा

Read more:बनवाना चाहते हैं PAN Card? इस आसान स्टेप्स के साथ घर बैठे करें अप्लाई

किस तरह का आधार कार्ड होगा वैलिड

UIDAI ने ट्वीट में बताया कि uidai.gov.in से डाउनलोड किया गया आधार या आधार लेटर या एम-आधार (m-aadhaar) प्रोफाइल या आधार पीवीसी कार्ड, जो UIDAI की ओर से जारी किया गया हो, उसे ही आधार कार्ड (Aadhaar Card) से जुड़े काम में इस्तेमाल किया जा सकता है. 

UIDAI ने दिया सुरक्षा का हवाला 

आधार जारी करने वाली संस्था UIDAI ने कहा कि खुले बाजार से बनाए गए आधार पीवीसी कार्ड में सुरक्षा फीचर की कमी होती है. UIDAI ने कहा कि प्लास्टिक कार्ड बनवाने के लिए कोई भी ग्राहक 50 रुपए चुकाकर  उसके पोर्टल पर ऑर्डर कर सकता है. 

Source :
Click to comment

Leave a Reply

Your email address will not be published.

लोकप्रिय

To Top