All for Joomla All for Webmasters
बिज़नेस

Property Price Hike: जबरदस्त डिमांड और लागत में बढ़ोतरी के चलते डेवलपर्स ने बढ़ाये घरों के दाम

Housing Prices: रूस यूक्रेन के बीच युद्ध के बाद कमोडिटी के दामों में और भी तेजी आई है. जिसके चलते प्रॉपर्टी की कीमतों में उछाल देखने को मिल सकता है.

Property Price Hike: अगर आप अपने लिए सपनों का आशियाना खरीदने के लिए आपको ज्यादा पैसे खर्च करने होंगे. दरअसल हाल के दिनों में लघबघ सभी दिग्गज रियल एस्टेट डेवलपर्स ने प्रॉपर्टी की कीमतों में बढ़ोतरी कर दी है.   एक अनुमान के मुताबिक जबरदस्त मांग और कच्चे माल के दामों में भारी उछाल के मद्देनजर रियल एस्टेट डेवलपर्स ने रेसिडेंशियल प्रॉपर्टी की कीमतों में 10 फीसदी तक की बढ़ोतरी कर दी है. 

यह भी पढ़ेंIndia’s Export: फरवरी में 25.1 प्रतिशत बढ़ा देश का निर्यात, व्यापार घाटा 20.88 अरब डॉलर पहुंचा

नए हाउसिंग प्रोजेक्टस 13 फीसदी महंगा
देश के दिग्गज रियल एस्टेट डेवलपर्स गोदरेज, डीएलएफ, शोभा, ओबेरॉय, लोढ़ा और महिंद्रा ने कीमतों में बढ़ोतरी की है. बावजूद इसके जबरदस्त मांग के चलते घरों की बिक्री पर इसका असर नहीं देखा गया है. दरअसल पिछले एक सालों में कच्चे माल के दामों में जबरदस्त इजाफा हुआ है. जिसका भार डेवलपर्स ने ग्राहकों के ऊपर डाला है.  जेएलएल इंडिया के मुताबिक मौजूदा रियल एस्टेट प्रोजेक्ट्स के कंस्ट्रक्शन कॉस्ट में जनवरी 2020 से लेकर दिसंबर 2021 के बीच 9 फीसदी बढ़ा है. जबकि प्रोजेक्ट्स के लिए ये लागत करीब 13 फीसदी बढ़ा है. रियल एस्टेट कंसलटेंट एनारॉक के डाटा के मुताबिक 2020 -2021 की तीसरी तिमाही से लेकर 2021-22 के तीसरी तिमाही के बीच प्रॉपर्टी डेवलपर्स ने 5 से लेकर 12 फीसदी तक प्रॉपर्टी की कीमतों में बढ़ोतरी की है.      

यह भी पढ़ें Post Office 1 अप्रैल से इन खातों पर कैश में ब्याज देना कर देंगे बंद, जानें आपको क्या करना चाहिए

और बढ़ सकती है कीमतें 
वहीं रूस यूक्रेन के बीच युद्ध के बाद कमोडिटी के दामों में और भी तेजी आई है. जिसके चलते प्रॉपर्टी की कीमतों में उछाल देखने को मिल सकता है.  कंस्ट्रक्शन के लिए जरुरी वस्तुओं की कीमतों में इजाफा के चलते प्रॉपर्टी की कीमतों में बढ़ोतरी आ सकती है. पिछले दिनों रियल एस्टेट कंपनियों की संगठन क्रेडाई ( CREDAI) के सर्वे में ये खुलासा हुआ है. CREDAI के एक सर्वे के मुताबिक 60 प्रतिशत प्रॉपर्टी डेवलपर्स का अनुमान का है कि इस साल 20 फीसदी तक प्रॉपर्टी के दामों में बढ़ोतरी आ सकती है. करीब 35 का डेवलपर्स का मानना है कि प्रॉपर्टी की कीमतों में 10-20 प्रतिशत तक हो सकती है, 25 फीसदी मानते हैं कि केवल 10 फीसदी ही प्रॉपर्टी के दाम बढ़ेंगे. हालांकि सर्वे में शामिल 21 फीसदी डेवलपर्स मानते हैं कि 2022 में 30 फीसदी तक प्रॉपर्टी के दाम बढ़ सकते हैं. 

Source :
Click to comment

Leave a Reply

Your email address will not be published.

लोकप्रिय

To Top