All for Joomla All for Webmasters
टेक

Reliance Jio ने इन शहरों में शुरू किया 5G का ट्रायल, जानें किन यूजर्स को मिलेगी ये सुविधा सबसे पहले

Reliance Jio Launch: रिलायंस जियो बीटा परीक्षण शुरू करेगा. इस दौरान चुनिंदा ग्राहकों को 1 जीबीपीएस तक की गति के साथ असीमित डेटा प्रदान करेगा. चुनिंदा ग्राहक अपने सिम कार्ड या हैंडसेट को बदले बिना स्वचालित रूप से 5G सेवा में अपग्रेड हो जाएंगे.

अपने 5G लॉन्च को आगे बढ़ाते हुए, Reliance Jio बुधवार को सेवा का बीटा परीक्षण शुरू करेगा, चुनिंदा ग्राहकों को 1 Gbps तक की गति के साथ असीमित डेटा प्रदान करेगा. Jio पहले दीवाली पर 5G के साथ लाइव होने वाला था. Jio True 5G के दुनिया की सबसे उन्नत 5G सेवा बनने की उम्मीद है. 5G के साथ टेलीकॉम दिग्गज का मिशन भारत के डिजिटल सोसाइटी में परिवर्तन को गति देना है. यूजर्स इस बीटा परीक्षण का लाभ तब तक लेते रहेंगे जब तक कि शहर का नेटवर्क कवरेज हर ग्राहक को सर्वश्रेष्ठ कवरेज और यूजर अनुभव प्रदान करने के लिए पर्याप्त रूप से पूरा नहीं हो जाता. 

चुनिंदा ग्राहक अपने सिम कार्ड या हैंडसेट को बदले बिना स्वचालित रूप से 5G सेवा में अपग्रेड हो जाएंगे. कंपनी ने मंगलवार को एक प्रेस बयान में कहा कि Jio सभी हैंडसेट ब्रांडों के साथ भी काम कर रहा है ताकि उनके 5G हैंडसेट को Jio True 5G सेवा के साथ निर्बाध रूप से काम करने में सक्षम बनाया जा सके ताकि ग्राहकों के पास चुनने के लिए 5G उपकरणों की सबसे व्यापक रेंज हो.

ये भी पढ़ें – PM किसान योजना के लाभार्थियों को मिलेगा सस्ता और आसान लोन, जानिए क्या है प्रोसेस

रिलायंस जियो ट्रू 5जी लॉन्च: यह कैसे काम करेगा

1. जियो यूजर्स के लिए जियो ट्रू 5जी वेलकम ऑफर दिल्ली, मुंबई, कोलकाता और वाराणसी में इनविटेशन के जरिए लॉन्च किया जा रहा है.
2. कंपनी अपनी 5G सेवाओं को आजमाने के लिए Jio True 5G वेलकम ऑफर के तहत ग्राहकों को एक आमंत्रण भेजेगी और ग्राहकों को 1 Gbps + स्पीड के साथ असीमित 5G डेटा मिलेगा.
3. अन्य शहरों के लिए बीटा परीक्षण सेवा की घोषणा बाद में की जाएगी क्योंकि शहर तैयार होते रहेंगे
4. उपयोगकर्ता इस बीटा परीक्षण का लाभ तब तक उठाते रहेंगे जब तक कि किसी शहर का नेटवर्क कवरेज हर ग्राहक को सर्वोत्तम कवरेज और उपयोगकर्ता अनुभव प्रदान करने के लिए पर्याप्त रूप से पूरा नहीं हो जाता.
5. जिन यूजर्स को ‘Jio वेलकम ऑफर’ के लिये आमंत्रित किया गया है, वह अपने मौजूदा Jio सिम या 5G हैंडसेट को बदले बिना Jio True 5G सेवा में स्वचालित रूप से अपग्रेड हो जाएंगे.
6. Jio सभी हैंडसेट ब्रांडों के साथ भी काम कर रहा है, ताकि उनके 5G हैंडसेट को Jio True 5G सेवाओं के साथ निर्बाध रूप से काम करने में सक्षम बनाया जा सके ताकि ग्राहकों के पास चुनने के लिए 5G उपकरणों की सबसे व्यापक रेंज हो.

रिलायंस जियो 5जी: किसे आमंत्रित किया जाएगा और कैसे आमंत्रित किया जाएगा?

1. आपको दिल्ली, मुंबई, कोलकाता और वाराणसी राज्य में ग्राहक होने की आवश्यकता है. अगर आप इन शहरों में रोमिंग में हैं, तो आपको Jio की ओर से 5G इनवाइट नहीं मिलेगा.
2. आपका सिम उपर्युक्त शहरों में से किसी एक में खरीदा जाना चाहिए. केवल इन राज्यों के उपयोगकर्ताओं को रिलायंस जियो के ट्रू 5जी का अनुभव करने के लिए आमंत्रित किया जाएगा.
3. आपको आपकी इच्छा पर आमंत्रित नहीं किया जा सकता है. यदि आप एक योग्य ग्राहक हैं, तो आपको 5जी अनुभव के लिए रिलायंस जियो की ओर से एक एसएमएस प्राप्त होगा. एक सूत्र ने कहा कि जियो उन ग्राहकों को एसएमएस भेजेगी, जिन्हें उसके 5जी नेटवर्क के ट्रायल के लिए आमंत्रित किया गया है.

ये भी पढ़ें –  रियल एस्टेट सेक्टर के लिए खतरे की घंटी! होम लोन पर बढ़ता ब्याज बिगाड़ सकता है कंज्यूमर सेंटिमेंट

जियो ट्रू 5जी के फायदे

1. कंपनी का दावा है कि ट्रू 5G एक उन्नत 5G नेटवर्क होगा जो 4G नेटवर्क पर शून्य निर्भरता के साथ होगा.
2. इसमें कम विलंबता, बड़े पैमाने पर मशीन-टू-मशीन संचार, 5G वॉयस, एज कंप्यूटिंग और नेटवर्क स्लाइसिंग जैसी शक्तिशाली कार्यक्षमताएं होंगी.
3. नेटवर्क कनेक्टिविटी अन्य ऑपरेटरों द्वारा लॉन्च किए जा रहे 4 जी-आधारित गैर-स्टैंडअलोन नेटवर्क से कहीं बेहतर होगी.
4. नेटवर्क में 700 मेगाहर्ट्ज, 3500 मेगाहर्ट्ज और 26 गीगाहर्ट्ज बैंड में 5जी के लिए वायरलेस स्पेक्ट्रम का सबसे बड़ा और सबसे उपयुक्त मिश्रण होगा.
5. कंपनी ने कहा कि जियो एकमात्र ऑपरेटर है जिसके पास 700 मेगाहर्ट्ज लो-बैंड स्पेक्ट्रम है जो गहरी इनडोर कवरेज सुनिश्चित करता है.
6. इसके अलावा, नेटवर्क इन 5जी आवृत्तियों को कैरियर एग्रीगेशन नामक एक उन्नत तकनीक का उपयोग करके एक मजबूत डेटा हाईवे में संयोजित करेगा, जो कवरेज, क्षमता, गुणवत्ता और सामर्थ्य का एक अनूठा संयोजन प्रदान करेगा.

Source :
Click to comment

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

लोकप्रिय

To Top