All for Joomla All for Webmasters
लाइफस्टाइल

लाइफस्टाइल में शामिल ये आदतें आपके स्वास्थ्य के लिए हैं बेहद हानिकारक, तुरंत बदलें

lifestyle

अक्सर लोग अपनी नींद से समझौता करके रात में काफी लंबे समय तक बिना आराम किए काम करते रहते हैं. ऐसा करना उनके स्वास्थ्य के लिए काफी हानिकारक साबित हो सकता है.

आज के समय में ज्यादातर लोग अपनी हेल्थ से संबंधित समस्या को दूर करने के लिए काफी सजग हो गए हैं. इसके लिए वह अपनी लाइफस्टाइल में तेजी से बदलाव ला रहे हैं, जिससे एक हेल्थी लाइफस्टाइल उन्हें मिल सके. वहीं ऐसे समय में यह भी जानना आवश्यक है कि ज्यादातर किन लाइफस्टाइल की वजह से आपकी सेहत पर बूरा असर पड़ सकता है.

हमारे आधुनिक जीवन में, हमारे पास निश्चित रूप से ऐसी आदतें हैं जिनका पालन करना हमें ठीक लगता है लेकिन वास्तव में इससे हमारे स्वास्थ्य और प्रतिरक्षा प्रणाली में धीरे-धीरे कमी आ सकती है. घर से काम करने की स्थिति और हमारी गतिहीन जीवन शैली ने विभिन्न प्रकार की चुनौतियां लेकर आ रही हैं, जिनका लंबे समय तक प्रभाव देखा जा सकता है.

ज्यादातर देखा गया है कि अक्सर लोग अपनी नींद से समझौता करके रात में काफी लंबे समय तक बिना आराम किए काम करते रहते हैं. ऐसा करना सेहत को नुकसान पहुंचाने के साथ ही हमारे दिमाग को काफी तेजी से नुकसान पहुंचाता है. इसके अलावा कुछ ऐसे भी लोग होते हैं जो हाई प्रोटीन डाइट के लिए मांसाहार को अपनी डाइट में शामिल करते हैं. नींद से समझौता करने से लेकर लंबे समय तक बैठने तक, यहां कुछ आदतें हैं जिनसे आपको अवगत होना चाहिए.

अकेले रहनाः अक्सर लोग अकेले रहना पसंद करते हैं. वहीं इस पर हुई कुछ रिसर्च का कहना है कि अकेले रहने वाले व्यक्ति को हृदय रोग होने का खतरा और बढ़ जाता है. इसके साथ ही अकेलेपन के कारण एंजायटी, इमोशनल डिस्टर्बेंस जैसी खतरनाक बीमारी हो सकती है.इससे बचने के लिए कुछ अच्छे दोस्त बनाने की कोशिश करें जो आपकी बातें सुन सकें.

लंबे समय तक बैठे रहना: कई रिसर्च में इस बात का दावा किया गया है कि लंबे समय तक एक ही जगह पर बैठे रहने से शरीर पर इसका काफी बूरा असर पड़ता है. जब आप ऑफिस जाते हैं और पूरे दिन अपनी कुर्सी पर डटे रहते हौं तो यह उतना ही खतरनाक है जितना स्मोकिंग करना हो सकता है. रिसर्च में बताया गया है कि लंबे समय तक बैठे रहने से फेफड़े, सीने और कोलन जैसे विभिन्न कैंसर होने का खतरा बन सकता है.

नींद पूरी ना होना: अक्सर हमने देखा है कि जब हम ठीक से नहीं सोते हैं तो अगले दिन काफी चिड़चिड़े हो जाते हैं. इसका मुख्य कारण एक अच्छी नींद को नजरअंदाज करना हो सकता है. हेल्थ प्रोफेशनल के अनुसार हमें 24 घंटे में कम से कम 6 घंटे की नींद जरूर लेनी चाहिए. वहीं रात के समय सोने से समझौता करने पर आपका इम्यून सिस्टम और पाचन तंत्र पर काफी बूरा प्रभाव पड़ सकता है.

हाई प्रोटीन डाइट से नुकसानः जी हां हमारे शरीर को हाई प्रोटीन डाइट से नुकसान पहुंच सकता है. कई न्यूट्रीशियनिस्ट के अनुसार हेल्थी लाइफ स्टाइल के लिए हाई प्रोटीन को अपनी डाइट में शामिल करने की सलाह जी जाती है. लेकिन पनीर और मांस जैसे प्रोटीन से भरपूर भोजन का अत्यधिक सेवन IGF1 नामक हार्मोन के कारण कैंसर को बढ़ावा दे सकता है.

Source :
Click to comment

Leave a Reply

Your email address will not be published.

लोकप्रिय

To Top