All for Joomla All for Webmasters
टेक

शुरू होगी नई जंग, जब भारत में लॉन्च होगी Tata की सैटेलाइट इंटरनेट सर्विस, JioFiber-Starlink को कड़ी टक्कर

Tata

इंटरनेट की दुनिया अपने कदम पसारती ही जा रही है। जिस तरह से डाटा खपत बढ़ी है उसी तरह से नई-नई कंपनियां भी मार्केट में दस्तक दे रही हैं। जहां कुछ समय पहले Elon Musk का Starlink ने मार्केट में कदम रखा था। वहीं, अब Tata Group भी इस मार्केट में इपने कदम रख रही है। Tata कंपनी धीरे-धीरे ही सही लेकिन अहम समय पर मोबाइल और इंटरनेट की दुनिया में कदम रख रहा है। Tata कंपनी के इस कदम से सिर्फ Starlink को ही नहीं बल्कि मुकेश अंबनी की Reliance Jio को भी तगड़ा झटका लग सकता है। तो चलिए जानते हैं TATA की सैटेलाइट इंटरनेट सर्विस के बारे में।

TATA की सैटेलाइट इंटरनेट सर्विस की डिटेल्स:

Tata Group ने कुछ समय पहले सेमीकंडक्टर बनाने की घोषणा की थी। इस सेमीकंडक्टर को मोबाइल और अन्य इलेक्ट्रॉनिक डिवाइस के लिए बनाया जा रहा है और इन्हीं में इस्तेमाल किया जाएगा। इसके अलावा कंपनी 5G लॉन्च करने पर भी काम कर रही है। वहीं, अब यह भी खबर आ गई है कि Tata Group जल्द ही ब्रॉडबैंड सर्विस लॉन्च कर सकती है जो सैटेलाइट इंटरनेट पर आधारित होती है। उम्मीद जताई जा रही है कि इसके लिए Tata Group ने Telesat से कॉन्टैक्ट किया है। वहीं, इसे वर्ष 2024 तक पेश किया जा सकता है।

Tata Group की ब्रॉडबैंड सर्विस Elon Musk और Jio को कड़ी टक्कर देगी:

मार्केट में JioFiber के काफी चर्चे हैं। यूजर्स इसकी स्पीड और सर्विस से बेहद खुश हैं। वहीं, धीरे-धीरे इस सर्विस को हर यूजर तक पहुंचाने की कोशिश की जा रही है। वहीं, Elon Musk की Starlink सर्विस की घोषणा कुछ समय पहले की गई थी। इसे भी जल्द भारत में लॉन्च करने की खबरें सामने आ रही हैं। ऐसे में अब जब Tata Group भी मैदान में उतर रहा है तो Jio यानी मुकेश अंबानी और Starlink यानी एलन मस्क की मुश्किलें बढ़ सकती हैं। उम्मीद के मुताबिक, यह कहा जा रहा था कि Starlink 2022 तक 150Mbps तक की स्पीड उपलब्ध कराने में कामयाब होगा। इन सब को देखते हुए यह कहना गलत नहीं होगा कि Tata Group की इंटरनेट सर्विस लॉन्च होने के बाद यूजर्स को कई तरह के जबरदस्त और किफायती प्लान देखने को मिल सकते हैं।

Source :
Click to comment

Leave a Reply

Your email address will not be published.

लोकप्रिय

To Top