All for Joomla All for Webmasters
शेयर बाजार

IPO आने का बना नया रिकॉर्ड, ये कंपनियां जल्‍द बनेंगी शेयर बाजार का हिस्‍सा

IPO

शेयर बाजारों में आसमान छूते सेंसेक्स (Sensex) के बीच कंपनियों के बीच प्रारम्भिक सार्वजनिक निर्गम (IPO) लाने की होड़ सी लग गई है। अगस्त में अब तक 23 कंपनियों ने आईपीओ की अनुमति के लिए सेबी (Sebi) के पास दस्तावेज जमा कराकर एक नया रिकॉर्ड कायम किया है।

नई दिल्‍ली, पीटीआइ। शेयर बाजारों में आसमान छूते सेंसेक्स (Sensex) के बीच कंपनियों के बीच प्रारम्भिक सार्वजनिक निर्गम (IPO) लाने की होड़ सी लग गई है। अगस्त माह के 20 दिन में ही 23 कंपनियों ने आईपीओ की अनुमति के लिए सेबी (Sebi) के पास दस्तावेज जमा कराकर एक नया रिकॉर्ड कायम किया है।

बाजार से 40,000 करोड़ रुपये की पूंजी जुटाने की योजना

ये IPO दस्तावेज बाजार से 40,000 करोड़ रुपये की पूंजी जुटाने के लिये जमा कराए गए हैं। वहीं 8 कंपनियां पहले से ही बाजार में उतरीं हुई हैं और 18,200 करोड़ रुपये बाजार से जुटाएंगी। इनमें से कई कंपनियां स्टार्ट-अप क्षेत्र से हैं। इनमें वित्तीय प्रौद्योगिकी, ई-कॉमर्स, ऑनलाइन ट्रैवल और सास (सॉफ्टवेयर-एज-अ-सर्विस) वर्ग शामिल हैं।

40 से ज्‍यादा आईपीओ के जरिये 70,000 करोड़ रुपये जुटाए

उपलब्ध आंकड़ों के मुताबिक इस साल अब तक 40 से ज्‍यादा आईपीओ के जरिये 70,000 करोड़ रुपये जुटाए जा चुके हैं। कई IPO के लिए 100 गुना से ज्‍यादा आवेदन मिले हैं। इसमें निवेशकों की रुचि और खासतौर से खुदरा निवेशकों की रुचि स्पष्ट नजर आती है। कई ब्रोकरेज कंपनियों का कहना है कि इस साल IPO की संख्या 100 के पार जा सकती है।

बाजार में गतिविधियां बढ़ीं

आईपीओ का बाजार में गतिविधियां इस कदर बढ़ गई हैं कि देश के केन्द्रीय बैंक का ध्यान भी इस तरफ आकर्षित हुआ है। रिजर्व बैंक ने अपने नये बुलेटिन में कहा है कि “वर्ष 2021 देश के लिए आईपीओ का वर्ष बन सकता है।”

पीबी फिनटेक भी IPO लाने वाली कंपनियों में शामिल

इस महीने में आईपीओ के लिए सेबी के पास दस्तावेज दाखिल करने वाली कंपनियों में बीमा वितरक पॉलिसीबाजार की प्रवर्तक पीबी फिनटेक शामिल है जो 6,000 करोड़ रुपये के निर्गम के लिए सेबी की मंजूरी मांग रही है। पुणे की एमक्योर फार्मा भी शामिल है जो 5,000 करोड़ रुपये जुटाने के लिये पूंजी बाजार में उतरना चाह रही है।

Source :
Click to comment

Leave a Reply

Your email address will not be published.

लोकप्रिय

To Top