All for Joomla All for Webmasters
हेल्थ

Bed Tea Side Effects: सुबह उठते ही न पिएं चाय, इस बुरी आदत से होंगे 5 नुकसान

नई दिल्ली: सुबह उठते ही चाय (Bed Tea) पीने की आदत आपको भारी नुकसान पहुंचा सकती है. खाली पेट चाय पीने से मोटापा और स्ट्रेस तो होगा ही, इससे अल्सर जैसी गंभीर बीमारी भी हो सकती है. चाय में कैफीन, एल-थायनिन और थियोफाइलिन जैसे तत्व होते हैं. ये आपको एक्टिव जरूर करेंगे, लेकिन इससे कई बीमारियों का खतरा बढ़ जाएगा. Bed Tea की आदत की वजह से सिरदर्द, मांसपेशियों में दर्द, जोड़ों में दर्द और घबराहट की समस्या हो सकती है.

डाइजेशन से जुड़ी प्रॉब्लम

आयुर्वेद के अनुसार सुबह खाली पेट चाय पीने (Bed Tea Side Effects) से पित्त रस के बनने की प्रक्रिया बाधित होती है. इससे मिचली और घबराहट हो सकती है. बेड टी लेने से पाचन तंत्र सही तरीके से काम नहीं कर पाता. इससे गैस, एसिडिटी, कब्ज, अपच, पेट फूलने और पेट में जलन की समस्या हो सकती है.

अल्सर का खतरा

लंबे समय तक खाली पेट चाय पीने की आदत अल्सर जैसी गंभीर बीमारी के खतरे को बढ़ा देती है. इससे बचने के लिए आपको अपनी इस आदत में बदलाव लाना चाहिए.

हड्डियों को नुकसान

खाली पेट चाय पीने की आदत हड्डियों को भी नुकसान पहुंचाती है. खाली पेट चाय पीने से शरीर में वात दोष बढ़ जाता है. इससे हड्डियां कमजोर होने लगती हैं. इसकी वजह से कम उम्र में ही आपको जोड़ों के दर्द का सामना करना पड़ सकता है.

तनाव की वजह

चाय और कॉफी में कैफीन बहुत अधिक होता है. खाली पेट चाय पीने से गुस्सा, चिड़चिड़ापन और तनाव बढ़ सकता है.

ब्लड प्रेशर के मरीजों के लिए

सुबह खाली पेट चाय पीने की आदत ब्लड प्रेशर के मरीजों को भी बेहद नुकसान पहुंचाती है. चाय में कैफीन काफी अधिक मात्रा में होता है. सुबह की चाय में मौजूद कैफीन शरीर में तेजी से घुलता है, इससे Heart Rate और Blood Pressure पर असर पड़ता है.

Source :
Click to comment

Leave a Reply

Your email address will not be published.

लोकप्रिय

To Top