All for Joomla All for Webmasters
समाचार

Covovax के इमरजेंसी इस्तेमाल की मंजूरी की सिफारिश, 12-17 साल के बच्चों को लगेगा टीका

आधिकारिक सोर्स के मुताबिक विषय विशेषज्ञ समिति (SEC) ने 12-17 आयु वर्ग के लिए SII के कोविड-19 वैक्सीन कोवोवैक्स (Covovax) के लिए आपातकालीन उपयोग प्राधिकरण (EUA) देने की सिफारिश की गई. 

नई दिल्ली: देश के केंद्रीय औषधि प्राधिकरण (Central Drug Authority) की एक विशेषज्ञ समिति ने सीरम इंस्टीट्यूट ऑफ इंडिया (SII) के कोविड-19 रोधी टीके कोवोवैक्स को 12 से 17 साल के बच्चों के लिए आपात उपयोग की अनुमति (EUA) देने की सिफारिश की है. आधिकारिक सूत्रों ने शुक्रवार को यह जानकारी दी.

कोवोवैक्स को दी मंजूरी

भारत के औषधि महानियंत्रक (DCGI) ने 28 दिसंबर को अडल्ट्स में आपात स्थिति में सीमित उपयोग के लिए कोवोवैक्स (Covovax) को स्वीकृति दी थी. इसे अभी देश के टीकाकरण अभियान में शामिल नहीं किया गया है. एसआईआई में सरकारी और नियामक मामलों के निदेशक प्रकाश कुमार सिंह ने डीसीजीआई को एक आवेदन 21 फरवरी को दिया था और 12 से 17 साल की उम्र के बच्चों के लिए कोवोवैक्स के लिहाज से ईयूए मांगी थी.

Read more:Corona Update: पिछले चौबीस घंटे में कोविड-19 से 201 की मौत, कुल मामले घटकर 69,897 रह गए

एसआईआई के आवेदन पर विचार-विमर्श

सूत्रों ने कहा कि सेंट्रल ड्रग्स स्टैंडर्ड कंट्रोल ऑर्गनाइसेशन (CDSCO) की कोविड-19 (Covid-19) पर विषय विशेषज्ञ समिति ने शुक्रवार को एसआईआई के आवेदन पर विचार-विमर्श किया और कोवोवैक्स को ईयूए देने की सिफारिश की. डीसीजीआई को मंजूरी के लिए सिफारिश भेजी जाएगी. ईयूए (EUA) के आवेदन में सिंह ने कहा है कि 12 से 17 साल के करीब 2,700 बच्चों पर किए गए दो अध्ययन के आंकड़े दिखाते हैं कि कोवोवैक्स बहुत प्रभावी, प्रतिरक्षा जनक और सुरक्षित है.

Read more:Central Government Scheme: केंद्र सरकार 18 से 40 साल तक के लोगों को हर महीने देगी 1800 रुपये, इसके लिए करना है बस ऑनलाइन आवेदन, जानें सच्चाई!

‘PM की सोच को साकार करेगी साकार’ 

सिंह के हवाले से एक सूत्र ने कहा, ‘यह मंजूरी न केवल हमारे देश के लिए बल्कि पूरी दुनिया के लिए लाभकारी होगी और दुनिया के लिए भारत (India) में उत्पादन करने की हमारे प्रधानमंत्री (PM Modi) की सोच को साकार करेगी. हमारे सीईओ अदार सी पूनावाला (Adar Poonawalla) के विचारों के अनुरूप हमें विश्वास है कि कोवोवैक्स हमारे देश और दुनिया के बच्चों को कोविड-19 के खिलाफ सुरक्षा प्रदान करने में महत्वपूर्ण भूमिका निभाएगा और दुनिया में हमारा तिरंगा ऊंचा रखेगा.’

(इनपुट – भाषा)

Source :
Click to comment

Leave a Reply

Your email address will not be published.

लोकप्रिय

To Top