All for Joomla All for Webmasters
बिज़नेस

Rupee Slumps Record Low: रूस-यूक्रेन जंग में धराशायी भारतीय करेंसी! रुपये में आई रिकॉर्ड गिरावट, अब बढ़ेगी महंगाई

rupee

Rupee Slumps Record Low: सोमवार को शुरुआती कारोबार में रुपया अमेरिकी मुद्रा डॉलर के मुकाबले गिरकर 76.92 पर गिर गया. बढ़ती महंगाई के बीच रुपये में इस बड़ी गिरावट से भारत पर चौतरफा असर पड़ेगा. महंगाई के साथ-साथ  देश का व्यापार और चालू खाता घाटा भी बढ़ेगा.

नई दिल्ली: Rupee Slumps Record Low: रूस-यूक्रेन के बीच चल रहे जंग (Russia-Ukraine War) ने चौतरफा तबाही मचा रखी है. कच्चे तेल में रिकॉर्ड तेजी के कारण डॉलर के मुकाबले रुपया (Rupee) औंधे मुंह गिर कर अब तक के निचले स्तर पर पहुंच गया है. आज यानी सोमवार के शुरुआती कारोबार में रुपया अमेरिकी मुद्रा डॉलर के मुकाबले गिरकर 76.92 पर पहुंच गया. इसके बाद एक समय ऐसा भी आया जब 76.96 के निचले स्तर पर पहुंच गया था. हालांकि, इससे पहले शुक्रवार को बाजार बंद होने तक डॉलर के मुकाबले भारतीय मुद्रा 76.16 पर था.

रिकॉर्ड निचले स्तर पर रुपया 

रूस-यूक्रेन विवाद के बीच रुपये में इस बड़ी गिरावट से भारत पर चौतरफा असर पड़ेगा. इससे महंगाई (Inflation) तो बढ़ेगा ही साथ ही साथ देश का व्यापार और चालू खाता घाटा (Trade and Current Deficit) भी बढ़ेगा. इससे आर्थिक वृद्धि की रफ्तार पर भी असर पड़ेगा. इस गिरावट का असर भारतीय अर्थव्यवस्था पर तगड़ा असर पड़ने वाला है. 

अभी और आएगी गिरावट!

सीआर फॉरेक्स एडवाइजरी के अनुसार, पूरे विश्व में हुए बिकवाली की वजह से भारतीय शेयर बाजार में भी आज शुरुआती कारोबार में ही 2 फीसदी से ज्यादा गिरावट आई है. इसके अलावा, मार्च में अब तक विदेशी निवेशकों ने भारतीय बाजार से 16,800 करोड़ रुपये से अधिक की निकासी की है. आगे भी बाजार की यही स्थिति रहने की उम्मीद है. उधर, क्रूड ऑयल की बढ़ती कीमतें ऐसे ही रफ्तार पकड़ी रही तो डॉलर के मुकाबले रुपये में और ज्यादा गिरावट आएगी.

क्रूड की कीमत रॉकेट से भी हुई तेज 

रूस-यूक्रेन जंग की वजह से कमोडिटी की कीमतें आसमान पर पहुंच गई हैं. क्रूड ऑयल की कीमत इस समय रॉकेट से भी तेज रफ्तार से दौड़ रहा है. क्रूड ऑयल 128 डॉलर पर पहुंच चुका है जो दुनियाभर की अर्थव्यवस्थाओं और शेयर बाजारों के लिए बड़ा झटका है. इससे दुनियाभर में महंगाई तो बढ़ेगी ही, साथ-साथ विकास दर में भी गिरावट आएगी. 

Source :
Click to comment

Leave a Reply

Your email address will not be published.

लोकप्रिय

To Top