All for Joomla All for Webmasters
जरूरी खबर

देश में मोबाइल ब्रॉडबैंड यूजर्स की संख्या 76.5 करोड़ पर, युवा पीढ़ी ऑनलाइन बिताती है दिन में आठ घंटे

google_search

Mobile Users Data: पिछले पांच सालों में मोबाइल ब्रॉडबैंड उपयोगकर्ताओं की संख्या 2.2 गुना बढ़ गई है. रिपोर्ट में कहा गया है कि नयी पीढ़ी के युवा अब प्रतिदिन लगभग आठ घंटे समय ऑनलाइन बिता रहे हैं.

Mobile Broadband Users: देश में मोबाइल ब्रॉडबैंड उपयोगकर्ताओं की संख्या पिछले पांच साल में दोगुना से अधिक होकर 76.5 करोड़ पर पहुंच गई है. नोकिया की तरफ से मंगलवार को जारी एक रिपोर्ट के अनुसार इस अवधि में 4जी डेटा ट्रैफिक 6.5 गुना बढ़ गया.

ये भी पढ़ें : HDFC Bank के ग्राहकों को अब मिलेंगी और शानदार सर्विसेज, RBI ने उठाया बैन 

नोकिया की रिपोर्ट के मुताबिक आया ये आंकड़ा
नोकिया के वरिष्ठ उपाध्यक्ष और भारत प्रमुख संजय मलिक ने वार्षिक नोकिया एमबीआईटी रिपोर्ट का विवरण साझा करते कहा कि देश की कुल डेटा खपत में 4जी इंटरनेट सेवाओं का हिस्सा 99 फीसदी है. 5जी इंटरनेट के कुछ समय बाद आने पर इसमें अगले कुछ सालों तक वृद्धि जारी रहने की उम्मीद है. इस रिपोर्ट के मुताबिक साल 2017 से 2021 तक मोबाइल डेटा उपयोग की चक्रवृद्धि वार्षिक वृद्धि दर (सीएजीआर) बढ़कर 53 फीसदी हो गई है और इसमें लगातार इजाफा जारी है. 

हर महीने औसतन यूज हो रहा 17 GB डेटा
उन्होंने बताया, ‘‘इस दौरान उपयोगकर्ताओं द्वारा हर महीने इस्तेमाल किया जाने वाला औसत डेटा तीन गुना बढ़कर 17 जीबी प्रति माह हो गया है. पिछले पांच सालों में मोबाइल ब्रॉडबैंड उपयोगकर्ताओं की संख्या 2.2 गुना बढ़ गई है. रिपोर्ट में कहा गया है कि नयी पीढ़ी के युवा अब प्रतिदिन लगभग आठ घंटे समय ऑनलाइन बिता रहे हैं.

ये भी पढ़ें : FOMC Meeting का नतीजा आज, फेडरल रिजर्व के ब्याज दरों के फैसले का ग्लोबल बाजारों पर आएगा ऐसा असर

भारत में तेजी से बढ़ रहा 4G सर्विसेज का इस्तेमाल
रिपोर्ट के मुताबिक देश में मोबाइल ब्रॉडबैंड यूजर्स की संख्या 76.5 करोड़ पर आ चुकी है और युवा पीढ़ी दिन में आठ घंटे का समय ऑनलाइन बिता रही है जो ये दिखाता है कि संख्या के आधार पर भी और समय के आधार पर भी ब्रॉडबैंड सेवाओं का इस्तेमाल भारत में जितनी तेजी से बढ़ रहा है वो उल्लेखनीय है. 

Source :
Click to comment

Leave a Reply

Your email address will not be published.

लोकप्रिय

To Top