All for Joomla All for Webmasters
समाचार

PM Japan Visit: 30 से ज्यादा कंपनियों के CEO से मिले पीएम मोदी, भारत में निवेश का दिया न्योता

PM Japan Visit: विदेश सचिव विनय क्वात्रा और यूएस इंटरनेशनल डेवलपमेंट फाइनेंस कॉरपोरेशन के सीईओ स्कॉट नाथन ने भारत-यूएसए निवेश प्रोत्साहन समझौते (IIA) पर हस्ताक्षर किए.

PM Modi Japan Visit: प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी आज यानी सोमवार को दो दिवसीय यात्रा पर जापान पहुंचे है. यहां वह 24 मई को क्वाड नेताओं के एक शिखर सम्मेलन में हिस्सा लेंगे. वहीं आज पीएम और टोक्यो के जापानी मल्टीनेशनल कंपनी NEC कॉर्पोरेशन नोबुहिरो एंडो के अध्यक्ष की बैठक हुई. इस बैठक के दौरान दोनों के बीच भारत में स्मार्ट शहरों और शिक्षा में सहयोग पर चर्चा की गई.

पीएम के इस दौरे के दौरान विदेश मंत्रालय के प्रवक्ता अरिंदम बागची ने ट्वीट करते हुए कहा कि पीएम ने जापान में 30 से ज्यादा कंपनियों के CEO से बातचीत की है. उन्होंने कहा कि टोक्यो में किए गए इस बैठक में पीएम ने व्यापारी नेताओं के व्यापार को आसान बनाने के लिए हाल ही में किए गए सुधारों के बारे में जानकारी दी है. साथ ही पीएम ने उन्हें ‘मेक इन इंडिया फॉर द वर्ल्ड’ के लिए आमंत्रित किया. 

बागची ने ट्वीट के माध्यम से बताया कि इसके अलावा पीएम बैठक में इस बात पर जोड़ दिया गया कि IPF समावेशी और लचीला होना चाहिए. विदेश मंत्रालय के प्रवक्ता अरिंदम बागची ने ट्वीट कर बताया कि पीएम ने आज सुजुकी मोटर कॉरपोरेशन के सलाहकार ओसामु सुजुकी से भी मुलाकात की. ओसामु सुजुकी के साथ एक बैठक में पीएम मोदी ने भारत के मोटर वाहन उद्योग में सुजुकी की परिवर्तनकारी भूमिका की सराहना की. 

निवेश प्रोत्साहन समझौते पर हुए हस्ताक्षर

विदेश मंत्रालय के प्रवक्ता ने बाताया कि विदेश सचिव विनय क्वात्रा और यूएस इंटरनेशनल डेवलपमेंट फाइनेंस कॉरपोरेशन के सीईओ स्कॉट नाथन ने भारत-यूएसए निवेश प्रोत्साहन समझौते (IIA) पर हस्ताक्षर किए. उन्होंने बताया कि IIA पर हस्ताक्षर करने से भारत में यूएस इंटरनेशनल डेवलपमेंट फाइनेंस कॉरपोरेशन द्वारा प्रदान की जाने वाली निवेश सहायता में वृद्धि होगी, जिससे प्रमुख क्षेत्रों में निवेश को बढ़ावा मिलेगा.

बता दें कि पीएम मोदी आज अपनी दो दिवसीय जापान यात्रा के दौरान जापान पहुंचे. जहां टोक्यो में पीएम मोदी का भारतीय समुदाय के लोगों ने जारेदार स्वागत किया. मोदी ने जापान पहुंचने की जानकारी ट्वीट के माध्यम से देते हुए कहा कि‘‘टोक्यो पहुंच गया हूं. इस यात्रा के दौरान क्वाड शिखर सम्मेलन सहित विभिन्न कार्यक्रमों में हिस्सा लूंगा, क्वाड नेताओं से मुलाकात करूंगा, जापान के शीर्ष उद्योगपतियों से संवाद करूंगा और जीवंत भारतीय समुदाय से मुखातिब होऊंगा. ’’

प्रधानमंत्री मोदी ने तोक्यो में होटल के बाहर बच्चों से बातचीत की. इस दौरान उन्होंने एक बच्ची की चित्रकारी भी देखी और उसे ऑटोग्राफ दिया। मोदी ने तिरंगे का चित्र लिए एक लड़के से भी बात की. उन्होंने लड़के से पूछा कि उसने हिंदी कहां से सीखी है और भाषा पर अच्छी पकड़ के लिए उसकी तारीफ की.

Source :
Click to comment

Leave a Reply

Your email address will not be published.

लोकप्रिय

To Top