All for Joomla All for Webmasters
जरूरी खबर

PhonePay और Paytm के बीच छिड़ी स्पीकर वॉर, रेहड़ी, ठेले वालों को मिल रहा फायदा

PhonePay

नई दिल्ली. पेटीएम और फोनपे के बीच स्पीकर वार चल रही है. इसका इस्तेमाल बहुत सारे दुकानदार और रेहढ़ी और ठेले पर सामान बेचने वाले लोग कर रहे हैं.

ये भी पढ़ें– EPFO पोर्टल पर कैसे चेक करें पेंशन स्टेटस? घर बैठे मिलेगी जानकारी, नहीं लगाने पड़ेंगे दफ्तर के चक्कर, जानिए प्रोसेस

दरअसल, कोविड के बाद से ही कैशलेस भारत मिशन के तहत अधिकतर लोग सामान खरीदने के लिए कैश की जगह पेटीएम और फोनपे का इस्तेमाल कर रहे हैं. ऐसे में कुछ दुकानदार पैसे ट्रांसफर होने के बाद इसे चेक करने में अपना कीमती समय गवाह दे रहे थे. इस से बचने के लिए पेटीएम कंपनी ने साउंड बॉक्स स्पीकर लॉन्च किया था.

इस स्पीकर से पेमेंट करने के बाद दुकानदार को इस बात की जानकारी मिल जाती है कि उनके अकाउंट में पैसे पहुंचे हैं या नहीं. पेटीएम के बाद जुलाई के महीने से फोनपे ने भी स्पीकर की सुविधा शुरू कर दी है.

ये भी पढ़ें–RBI Monetary Policy: ब्याज दरों में मामूली बढ़ोतरी कर सकता है आरबीआई, बुधवार को हो सकता है एलान

अभी तक 1 लाख से ज्यादा लोग कर चुके हैं शिफ्टस्पीकर आने के बाद से पेटीएम यूजर्स बहुत ही तेजी से फोनपे की तरफ शिफ्ट कर रहे हैं. ऐसे में दोनों कंपनियां अधिक से अधिक लोगों के बीच पहुंच बनाने के लिए अलग-अलग सुविधाएं लेकर आ रही है. इसके बावजूद भी दोनों के बीच में बहुत ही जोर शोर से मुकाबला चल रहा है. मीडिया द्वारा मिल रही खबरों के अनुसार अभी तक लगभग 1 लाख से अधिक लोग पेटीएम स्पीकर छोड़कर फोनपे पर शिफ्ट कर चुके हैं.

ये भी पढ़ें– वरिष्ठ नागरिकों के लिए FD में निवेश का बेहतरीन मौका, यह बैंक दे रहा 8.25% तक ब्याज

Paytm Speakerमार्केट में सबसे पहले पेटीएम ने स्पीकर लॉन्च किया था . इसके बाद से ही फोनपे की नजर इस पर बनी हुई थी. आपको बताते चलें कि अगर कोई दुकानदार Paytm से स्पीकर लेता है, तो उसे मंथली चार्ज के रूप में हर महीने 125 रुपये पे करने होते हैं. अगर बैटरी बैकअप की बात करें तो इसे एक बार चार्ज करने पर 24 घंटा इस्तेमाल कर सकते हैं. रेंज और क्वालिटी की बात करें तो दोनों ही एक समान है, लेकिन बैटरी बैकअप और कीमत के कारण लोग फोनपे की तरफ शिफ्ट हो रहे हैं.

ये भी पढ़ें– Cooking oil price today, 03 Dec 2022: इंपोर्टेड तेल के दाम टूटने से तेल-तिलहन कीमतों में गिरावट, जानिए ताजा भाव

Phonepay speakerअब आप सोच रहे होंगे कि आखिर दोनों एक ही तरह है तो लोग फोनपे स्पीकर क्यों खरीद रहे हैं. आपको बताते चले कि इस कंपनी की स्पीकर के लिए दुकानदारों को महीने में केवल 1 रुपये चार्ज के रूप में देने पड़ते हैं. सिर्फ इतना ही नहीं इस स्पीकर की बैटरी बैकअप भी पेटीएम से कई गुना ज्यादा है. इसे एक बार चार्ज करने पर लगातार तीन दिन तक इस्तेमाल कर सकते हैं. इसी वजह से ज्यादातर ग्राहक अब फोनपे स्पीकर ले रहे हैं.


Source :
Click to comment

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

लोकप्रिय

To Top