All for Joomla All for Webmasters
खेल

Tokyo Paralympics 2020: भारत ने जीते 5 गोल्ड, 8 रजत और 6 ब्रॉन्ज मेडल, ये हैं हमारे पदकवीर

paralympic

रविवार को टोक्यो पैरालिंपिक्स खेलों का समापन हो गया. भारत ने इस बार इन खेलों में शानदार प्रदर्शन किया और कुल 19 पदक जीतकर वह 5 गोल्ड मेडल की बदौलत पदक तालिका में 24वें स्थान पर रहा. यहां देखें इन पदकवीरों ने बढ़ाई भारत की शान.

भवानीबेन पटेल ने टेबल टेनिस में भारत को पैरालिंपिक खेलों का पहला पदक दिलाया.

निशाद कुमार ने हाई जंप T47 कैटेगरी में दूसरा स्थान हासिल करते हुए सिल्वर मेडल पर कब्जा जमाया. उन्होंने यहां 2.06 मीटर की छलांग लगाकर एशियाई रिकॉर्ड के साथ रजत पदक पर कब्जा जमाया.

अवनी लखेड़ा ने 10 मीटर एयर राइफल शूटिंग की SH1 प्रतियोगिता में गोल्ड मेडल अपने नाम किया. अवनी ने इन पैरालिंपिक खेलों में कुल 2 पदक अपने नाम किए. गोल्ड मेडल के बाद वह 50 मीटर एयर राइफल में ब्रॉन्ज मेडल अपने नाम किया

देवेंद्र झझारिया ने पुरुषों की भाला फेंक F46 स्पर्धा में सिल्वर मेडल अपने नाम किया. झझारिया ने 64.35 मीटर भाला फेंका था.

भाला फेंक की F46 स्पर्धा में ही सुंदर सिंह गुर्जर ने भी ब्रॉन्ज मेडल जीता. सुंदर ने 64.01 मीटर की दूरी पर भाला फेंककर कांस्य पदक पर अपना नाम लिखा.

योगेश कथूरिया ने चक्का फेंक यानी डिस्कस थ्रो F56 में रजत पदक अपने नाम किया. कथूरिया ने इस स्पर्धा के फाइनल में 44.38 मीटर चक्का फेंककर यह पदक जीता

सुमित अंतिल ने जैवलिन थ्रो यानी भाला फेंक की F64 प्रतियोगिता में 68.85 मीटर दूर भाला फेंककर गोल्ड मेडल अपने नाम किया.

सिंहराज अधाना ने पुरुषों की 10 मीटर एयर पिस्टल SH1 प्रतियोगिता में ब्रॉन्ज मेडल जीता. अधाना ने भी इन खेलों में कुल दो मेडल अपने नाम किए. उन्होंने पुरुषों की मिक्स्ड 50मीटर पिस्टल SH1 में रजत पदक भी जीता.

मरियप्पन थंगावेलु ने हाई जंप की T42 में रजत पदक जीता. उन्होंने 1.86 मीटर के प्रयास के साथ रजत पदक पर अपना कब्जा जमाया.

हाई जंप की T42 में ही शरद कुमार ने इसी स्पर्धा में कांस्य पदक अपने नाम किया. उन्होंने 1.83 मीटर की ऊंची कूद लगाई.

प्रवीण कुमार ने पुरुषों की ऊंची कूद T64 प्रतियोगिता में 2.07 मीटर की कूद के साथ सिल्वर मेडल पर कब्जा जमाया.

हरविंदर सिंह ने पुरुषों की तीरंदाजी की रिकर्व ओपन प्रतियोगिता में ब्रॉन्ज मेडल जीता. पैरालिंपिक खेलों में आर्चरी यानी तीरंदाजी के खेल में यह भारत का पहला पदक है.

मनीष नरवाल ने पुरुषों की मिक्स्ड 50मीटर SH1 में गोल्ड मेडल अपने नाम किया. 19 वर्षीय मनीष ने यहां पैरालिंपिक खेलों का रिकॉर्ड बनाकर यह स्वर्ण पदक अपने नाम किया. उन्होंने 218.2 प्वॉइंट्स हासिल करते हुए इस स्वर्ण पर अपना कब्जा जमाया.

प्रमोद भगत ने बैडमिंटन में पुरुषों की एकल SL3 स्पर्धा का गोल्ड मेडल जीता. यह बैडमिंटन से भारत को पहला पैरालिंपिक मेडल मिला.

मनोज सरकार ने भी बैडमिंटन में पुरुषों की एकल SL3 स्पर्धा का ब्रॉन्ज मेडल अपने नाम किया.

सुहास एल. यथीराज बैडमिंटन में पुरुषों की एकल SL4 भारत की झोली में रजत पदक डाला. 38 वर्षीय सुहास भारतीय लोक सेवा संघ अधिकारी यानी IAS ऑफिसर भी हैं. वह इन दिनों उत्तर प्रदेश के गौतम बुद्ध नगर यानी नोएडा जिले में DM हैं.

कृष्णा नागर ने बैडमिंटन में पुरुष एकल की SH6 स्पर्धा का गोल्ड मेडल अपने नाम किया. उन्होंने गोल्ड मेडल मैच में हॉन्ग कॉन्ग के चु मैन काई को हराकर यह पदक अपने नाम किए

Source :
Click to comment

Leave a Reply

Your email address will not be published.

लोकप्रिय

To Top