All for Joomla All for Webmasters
समाचार

Delhi Schools Reopen: दिल्ली में कल से खुल जाएंगे सभी स्कूल्स, बच्चों को भेजने से पहले पढ़ लें ये गाइडलाइंस

schools

Delhi Schools Reopen: दिल्ली में केजरीवाल सरकार के आदेश के बाद कल से सभी स्कूल्स खुल जाएंगे. अपने बच्चों को स्कूल भेजने से पहले पढ़ लें ये गाइडलाइंस…

Delhi Schools Reopen:दिल्ली में कल यानी सोमवार, एक नवंबर से सभी स्कूल खुल रहे हैं. दिल्ली की केजरीवाल सरकार के आदेश के बाद सभी कक्षाओं के लिए शैक्षणिक संस्थानों को कल से खोल दिया जाएगा. बता दें कि 9वीं से 12वीं क्लास के छात्रों के लिए सितंबर के पहले सप्ताह में ही स्कूल खोले जा चुके हैं और अब सभी स्कूलों को  खोलने के लिए DDMA ने कोविड गाइडलाइन जारी कर दी है. इस तरह बच्चों को स्कूल भेजने से पहले दिशा निर्देशों को जान लेना जरूरी है

स्कूलों के लिए जारी किए गए हैं ये गाइडलाइंस….. 

क्लास में बैठने की क्षमता केवल 50% तक ही रखी गई है. कंटेनमेंट जोन में रहने वाले बच्चों को स्कूल आने की अनुमति नहीं होगी

कुछ शिक्षण संस्थानों में छात्र-छात्राओं की संख्या को देखते हुए दो शिफ्ट में कक्षाएं आयोजित की जाएंगी. सुबह की फर्स्ट शिफ्ट में निकलने वाले ग्रुप और शाम की शिफ्ट में ग्रुप के बीच निकलने के समय में कम से कम 1 घंटे का अंतर होना चाहिए.

टीकाकरण या राशन केंद्रों के लिए नियुक्त स्कूलों में क्षेत्र स्पष्ट रूप से सीमांकित किया जाएगा और उन्हें, शैक्षणिक गतिविधियों वाले क्षेत्र से अलग किया जाएगा.

संस्थानों में प्रवेश और निकास द्वार भी अलग-अलग होने चाहिए ताकि यह सुनिश्चित किया जा सके कि दोनों क्षेत्रों में मौजूद लोग एक-दूसरे से न मिलें.

दोपहर के भोजन, किताबों या किसी अन्य स्थिर सामान को शेयर करने की अनुमति नहीं है, क्योंकि यह स्पर्श को बढ़ावा दे सकता है और ऐसे में छात्र-छात्राओं को समस्या हो सकती है.

स्कूलों के खुले क्षेत्रों में भीड़भाड़ से भी हर समय बचना चाहिए.

स्टूडेंट्स ध्यान दें कि स्कूलों में उपस्थिति अनिवार्य नहीं है. कक्षाएं ऑनलाइन और ऑफलाइन दोनों मोड में संचालित की जाएंगी.

वे अभिभावक जो बच्चों को स्कूल नहीं भेजना चाहते हैं, वे स्कूल नहीं भेजें. बच्चों को स्कूल भेजने के लिए अभिभावकों की अनुमति आवश्यक है.

Source :
Click to comment

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

लोकप्रिय

To Top